4 राज्यों में सरकार गठन की कवायद तेज, PM नरेंद्र मोदी के आवास पर बड़ी बैठक


नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (5 States Assembly Elections) में से चार राज्यों में मिली बंपर जीत के बाद अब सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है. इसी क्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आवास पर एकत्रित हुए. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और वरिष्ठ नेता बीएल संतोष शामिल रहे. भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 403 निर्वाचन क्षेत्रों में से 255 और 41.29 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर ऐतिहासिक जीत हासिल की है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में 37 सालों के बाद किसी मुख्यमंत्री की दूसरे कार्यकाल के लिए वापसी हुई है.

वहीं गोवा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भी उभरी है, जहां 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 20 सीटें हासिल की हैं और कांग्रेस को 11 सीटों तक सीमित कर दिया है. वहीं मणिपुर विधानसभा चुनावों में भी भारतीय जनता पार्टी ने अन्य दलों को पीछे छोड़ते हुए बहुमत हासिल कर राज्य में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का मौका हासिल किया है. इन चुनावों में भाजपा अकेले मैदाम में उतरी थी. जहां इसने 60 विधानसभा सीटों में से 32 पर जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें- नवजोत सिंह सिद्धू की ‘कप्तानी’ छिनी! सोनिया गांधी ने 5 राज्यों के कांग्रेस अध्यक्षों से लिया इस्तीफा

वहीं उत्तराखंड में भी भाजपा 70 सीटों वाली विधानसभा में दो तिहाई बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी करने जा रही है.

गोवा में अब तक पार्टी ने नहीं किया है सरकार बनाने का दावा
बता दें गोवा में विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के पांच दिन बाद भी भाजपा ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है. राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने के लिए मंगलवार शाम दिल्ली पहुंचे हैं. भाजपा सूत्रों के मुताबिक, विधायक दल के नेता के चयन के लिए भाजपा की गोवा इकाई के विधायक दल की बैठक बुधवार को होने की संभावना है. विधायक दल का नेता राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनेगा.

वहीं उत्तराखंड में सरकार गठन के लिए भी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश के नेताओं के साथ मैराथन बैठक की. भाजपा ने उत्तराखंड में विधायक दल के नेता के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक तथा केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. उत्तराखंड में भाजपा ने सत्ता ने वापसी तो कर ली, लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हार का सामना करना पड़ा था.

Tags: Assembly elections, Goa Assembly Elections, Manipur Elections, Narendra modi, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks