चार्जिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा ! दिल्ली-मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक हाइवे लाने की तैयारी में सरकार


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक हाइवे पर चलने वाले वाहनों को ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर्स से पावर मिलेगी.
इस पर चलने वाले वाहन ऊपर से गुजरने वाले तारों से चार्ज हो सकते हैं.
इसे दिल्ली-मुंबई के बीच शुरू किए जाने की योजना है.

नई दिल्ली. भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में वायु प्रदूषण आधुनिक दौर की एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. इसी कड़ी में भारत सरकार दिल्ली और मुंबई के बीच नया एक्सप्रेस वे लाने की तैयारी कर रही है. दोनों शहरों के बीच बनने वाला यह एक्सप्रेस वे इलेक्ट्रिक होगा. हाइड्रोलिक ऑनर्स ट्रेलर एसोसिएशन (HTOA) की एक गैदरिंग में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी.

इन वाहनों को मिलेगा परमिट
गडकरी ने कहा कि इस ई-हाइवे पर ट्रॉलीबस और बड़े वाहनों को ट्रॉली ट्रक ऑपरेट करने के लिए परमिट दिया जाएगा. इस मीटिंग के दौरान गडकरी ने कहा, ‘हमारी योजना है कि दिल्ली से मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाइवे बनाया जाए. ट्रॉली बस की तरह ट्रॉली ट्रक भी रन किए जा सकते हैं.’ आपको बता दें ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो ओवरहेड यानी ऊपर से जाने वाले इलेक्ट्रिक तारों से संचालित होती है.

यह भी पढ़ें : कम दाम, जबरदस्त लुक, MG भारत में लॉन्च करेगी ‘छोटी’ इलेक्ट्रिक कार

क्या है इलेक्ट्रिक हाइवे ?
इलेक्ट्रिक हाइवे वह सड़क है जो इस रोड पर चलने वाले वाहनों को ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर्स से पावर सप्लाई करती है. यानी इस पर चलने वाले वाहन ऊपर से गुजरने वाले तारों से चार्ज हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : ईवी बनाने वाली दो कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी, एक्शन लेने की तैयारी में सरकार

हाल ही में नितिन गडकरी ने बताया था कि ट्रांसपोर्ट और हाइवेज मिनिस्ट्री ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों को नोटिस भेजा है और ये नोटिस इसलिए भेजे गए हैं क्योंकि इन कंपनियों के स्कूटर में आग लगने के मामले सामने आए हैं. इन कंपनियों के CEO और MD को मंत्रालय की तरफ से नोटिस भेजा गया है और कारण पूछा गया है. मंत्रालय ने इ कंपनियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी कर यह पूछा था कि उनके खिलाफ एक्शन क्यों न लिया जाए क्योंकि स्कूटर्स में फॉल्टी बैटरीज के चलते आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Vehicles, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks