गुजरातः लोगों के लिए बारिश बनी आफत, स्कूल-कॉलेज हुए बंद, जानें क्या है शहरों का हाल?


अहमदाबाद. गुजरात के कई हिस्सों में मंगलवार को भी भारी बारिश जारी रही और पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में और छह लोगों की जान चली गई. अधिकारियों के अनुसार राज्य में बारिश संबंधी घटनाओं में एक जून से अभी तक 69 लोगों की जान जा चुकी है. आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से कुल 27,896 लोगों को निकाला गया, जिनमें से 18,225 अब भी आश्रय गृह में है और बाकी अपने घर लौट गए हैं. वहीं गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के चलते स्कूलों व कॉलेजों को बंद कर दिया है. छोटाउदयपुर, भरूच, डांग व नवसारी में स्कूल व कॉलेज की आज छुट्टी कर दी गई है. वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बीते मंगलवार को नवसारी में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सौराष्ट्र क्षेत्र के वलसाड, नवसारी, सूरत, तापी, डांग, नर्मदा, छोटा उदयपुर जिलों के साथ-साथ कच्छ, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका और मोरबी में बुधवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. बता दें कि आईएमडी ने अगले चार से पांच दिन तक गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ‘स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ (एसईओसी) के अनुसार, कच्छ के अंजार तालुका में मंगलवार सुबह छह बजे से छह घंटे में 167 मिमी बारिश हुई.

जबकि जिले के गांधीगनगर तालुका में 145 मिमी बारिश दर्ज की गई. दक्षिण गुजरात के नर्मदा, सूरत, डांग, वलसाड तथा तापी जिलों और राज्य के मध्य भाग के पंचमहल तथा छोटा उदयपुर में पिछले एक दिन में भारी बारिश हुई. नवसारी जिले में भारी बारिश जारी रहने से पूर्णा तथा अम्बिका नदियां उफान पर हैं, जिससे कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. (इनपुट भाषा से )

Tags: Gujarat, IMD alert, Weather Report



Source link

Enable Notifications OK No thanks