Happy Bday Amaal Mallik: अमाल को खूब याद आए दादा सरदार मलिक, समर्पित किया 320 मिलियन व्यूज वाला ये गाना


अमाल मलिक को देखने से लगता नहीं कि वह 31 साल के हो चुके हैं। 16 जून को जन्मे अमाल मलिक को संगीत विरासत में मिला। दादा सरदार मलिक हिंदी सिनेमा के कद्दावर संगीतकार रहे हैं। पिता डब्बू मलिक ने उन्हें संगीत की घुट्टी पिलाई है। और, दादा सरदार मलिक से अमाल ने संगीत की सरगम सीखी है। वह कहते है, ”जब मैं 15 वर्ष का था और नौवीं क्लास में पढ़ रहा था तो उस समय मेरे दादा जी से बहुत सारे लोग संगीत सीखने आते थे, उसी समय से मैंने भी संगीत दादा जी से सीखना शुरू कर दिया। दादा जी से मैंने भारतीय संगीत और पियानो बजाना सीखा। मेरे गानों में जो मेलोडी आती है, वह मेरे दादा जी की सीख से निकलती है। मेरी कोशिश है कि दादा जी से मिली संगीत की विरासत को खूब आगे बढ़ाऊं।’

एक्टिंग करने के लिए आनी चाहिए एक्टिंग 

अमाल मलिक के पिता डब्बू मालिक बतौर एक्टर भी काम कर चुके हैं बाद में वह संगीतकार बने।  क्या अमाल मलिक भी फिल्मों में एक्टिंग करना चाहेंगे? वह कहते हैं,  ”मुझे भी दो -तीन फिल्मों में काम करने के ऑफर आए थे, लेकिन मैंने नहीं किया। क्योंकि मुझे लगता है कि एक्टिंग करने के लिए एक्टिंग आनी चाहिए। मैं दिल का बहुत ही साफ सुथरा हूं,  मुझसे एक्टिंग नहीं हो पाएगी। मैंने खुद के म्यूजिक वीडियो में काम किया है। वहां तक एक्टिंग ठीक है, लेकिन फिल्मों में नही।”

सलमान खान की ‘जय हो’ में मिला बड़ा मौका

अमाल मलिक ने बतौर संगीतकार अपने करियर की शुरुआत फिल्मों में सलमान खान की फिल्म ‘जय हो’ से की। अमाल कहते हैं,  ”फिल्म ‘जय हो’ के गाने नहीं चले तो इससे मुझे निराशा नहीं हुई, बल्कि और बेहतरीन गाने करने की प्रेरणा मिली। वैसे भी हर गाने का अपना नसीब होता है। मैं उन दिनों ‘कॉकटेल’ फिल्म के लिए बैकग्राउंड म्यूजिक कर रहा था और उन्हीं दिनों अपने भाई अरमान मलिक के लिए एक अलबम बनाया जो ‘अरमान’ के नाम से ही रिलीज हुआ था। अरमान इस अलबम को लेकर सलमान खान से महबूब स्टूडियो में मिले तो सलमान खान को एक दो गाने बहुत पसंद आए और उसी गाने के तर्ज पर ‘जय हो’ गाने बनाने के लिए कहा।”

सलमान खान ने दिया दूसरा मौका

अमाल मलिक कहते हैं,  ”सलमान भाई लोगों का बहुत सपोर्ट करते हैं। ‘जय हो’ में फ्लॉप म्यूजिक देने के बाद भी उन्होंने कहा कि ‘मैं तेरा हीरो’ जैसा कोई मेलोडी गाना बनाओ। उन दिनों वह ‘हीरो’ के सीक्वल की तैयारी कर रहे थे। जब फिल्म की घोषणा हुई तब मैं  ‘मैं तेरा हीरो’ जैसा मेलोडी गाना बनाके पहुंचा तो गाना सुनकर बहुत खुश हुए। उन्होंने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि अभी फिल्म बनाने की घोषणा हुई है और तुमने इसके लिए गाने भी तैयार कर लिए। सलमान खान इससे काफी प्रभावित हुए।”

दादा जी को समर्पित गाना 

अमाल मलिक अब तक सौ से ज्यादा गाने कर चुके हैं। उन गानों में से उनका गाना ‘मैं रहूं ना रहूं’ न सिर्फ उनके दिल के बेहद करीब है, बल्कि यह गाना उनके कैरियर के लिए टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ है। अमाल मलिक कहते है, ”जब मैं 14 साल का था, तब यह गाना अपने दादा जी के लिए बनाना चाह रहा था, लेकिन तब नहीं बना पाया। इस गाने को मैं अपने दादा जी को समर्पित किया।” इस गाने को यूट्यूब पर अब तक करीब 320 मिलियन (32 करोड़) व्यूज मिल चुके हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks