नया साल मुबारक हो 2022: ओमिक्रॉन के बीच, भारत और दुनिया भर में समारोह मौन होने की संभावना है


नया साल मुबारक हो 2022: ओमिक्रॉन के बीच, भारत और दुनिया भर में समारोह मौन होने की संभावना है

नया साल मुबारक हो 2022: विश्व स्तर पर नए साल का जश्न COVID-19 छाया के तहत मौन रहने की संभावना है।

नई दिल्ली:

ऐतिहासिक रूप से नए साल का जश्न खुली बांहों के साथ भविष्य को खोलने और स्वागत करने का समय रहा है। महामारी के दो वर्षों के बाद, इसकी रुक-रुक कर आने वाली लहरों के कारण, जिसने दुनिया भर में अत्यधिक दर्द का कारण बना, यह आशा की गई थी कि आने वाला वर्ष एक नई शुरुआत की शुरुआत करेगा। फिर भी, ऐसा लगता है कि कोरोनोवायरस ओमिक्रॉन संस्करण की सवारी कर रहा है, जो कम घातक होने पर भी भयावह रूप से विषैला है – अभी के लिए। परिणाम: विश्व स्तर पर नए साल का जश्न COVID-19 छाया के तहत मौन रहने की संभावना है।

सरकारों ने लोगों से बड़े समारोहों से बचने और परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों तक ही सीमित रहने का आग्रह किया है क्योंकि वे अपने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में ढीले सिरों को कसते हैं। यात्रा प्रतिबंध और मुखौटा जनादेश वापस आ गए हैं क्योंकि कई शहर नए साल की पूर्व संध्या की घटनाओं पर प्रतिबंध लगाने या उन्हें कम करने के लिए आगे बढ़ते हैं।

इंडिया

नई दिल्ली में, शहर की सरकार ने “येलो अलर्ट” के तहत लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों की घोषणा की है, जिसका अर्थ है कि रात का कर्फ्यू वापस आ गया है, कार्यालय 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे और शादियों और अन्य सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध वापस आ जाएगा। पिछले हफ्ते, सरकार ने क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया।

इसी तरह, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, ओडिशा जैसे राज्यों ने भी कई प्रतिबंधों की घोषणा की है, जिसमें रात 10 बजे से शुरू होकर सुबह 5 बजे तक और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।

संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका में अधिकारियों, जहां ओमाइक्रोन ने नए कोविड मामलों को खतरनाक रूप से विस्तारित किया है, ने आयोजकों को कई कार्यक्रमों को रद्द करने का आदेश दिया है। लेकिन न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर में वार्षिक उत्सव की अनुमति दी गई है, जिसमें भागीदारी की सीमा 15,000 है। उपस्थित लोगों को मास्क पहनना होगा और पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा। लॉस एंजिल्स के ग्रांड पार्क में नए साल की उलटी गिनती अब ऑनलाइन स्ट्रीम की जाएगी।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम के कई हिस्सों – स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड – ने सामाजिक समारोहों और सामूहिक कार्यक्रमों पर सीमाएं लगा दी हैं, जब इंग्लैंड ने क्रिसमस के दिन कोविड के नए मामलों की सूचना दी थी। लंदन के मेयर सादिक खान ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि ट्राफलगर स्क्वायर में नए साल की पूर्व संध्या का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि 2022 से पहले कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा, जिससे नाइट क्लब और पब नए साल की पूर्व संध्या समारोह के लिए खुल सकें।

यूरोप

यह उन क्षेत्रों में से एक है जो ओमाइक्रोन द्वारा सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। यूरोपीय संघ के कई देशों ने समारोह को वापस लेने या प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। फ्रांसीसी प्रधान मंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि नए साल की पूर्व संध्या पर बड़े सार्वजनिक दलों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। फ्रांस की राजधानी पेरिस ने प्रमुख समारोहों को रद्द कर दिया है, जिसमें चैंप्स-एलिसीज़ पर आतिशबाजी शामिल होगी। इटली के शहरों रोम और वेनिस ने भी इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है। जर्मनी के बर्लिन में होने वाले प्रमुख कार्यक्रम का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

यूनान

इस साल एथेंस में एक्रोपोलिस में कोई आतिशबाजी शो नहीं होगा। ग्रीस ने घोषणा की है कि क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या के लिए देश भर में नगर पालिकाओं द्वारा आयोजित सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। अधिकारी जनवरी के पहले सप्ताह में और पाबंदियां लगाने की योजना बना रहे हैं।

थाईलैंड

थाई राजधानी, बैंकॉक, उत्सव की अनुमति देगा लेकिन कुछ सवारियों के साथ। मेहमानों की मेजबानी के लिए केवल ओपन-एयर वेन्यू को अनुमति दी गई है। इन आयोजनों में भाग लेने वालों को पूरी तरह से टीकाकरण और भाग लेने के लिए पंजीकृत होना चाहिए क्योंकि किसी भी तरह के वॉक-इन की अनुमति नहीं होगी।

जापान

टोक्यो दुनिया में सबसे बड़े नव वर्ष की पूर्व संध्या समारोहों में से एक है। हालांकि, पिछले साल की तरह टोक्यो में शिबुया क्रॉसिंग पर होने वाले कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks