हर घर तिरंगा अभियान: लोगों से भारत में निर्मित झंडे खरीदने की अपील कर रहे स्वयंसेवक


हाइलाइट्स

मोदी सरकार ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने जा रही है.
स्वयंसेवक पुणे के नागरिकों से चीन द्वारा निर्मित भारतीय ध्वज के बजाए स्थानीय रूप से निर्मित तिरंगे खरीदने की अपील कर रहे हैं.
आज इस अभियान को 500 से अधिक सेलेब्रिटी सोशल मीडिया पर समर्थन देंगे.

पुणे. स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय ध्वज की बढ़ी मांग और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू करने के कारण स्वयंसेवक पुणे के नागरिकों से चीन द्वारा निर्मित भारतीय ध्वज के बजाए स्थानीय रूप से निर्मित तिरंगे खरीदने की अपील कर रहे हैं. ‘भारत फ्लैग फाउंडेशन’ के स्वयंसेवक लोगों और दुकानों को पर्चे बांटकर उनसे केवल ‘भारत में निर्मित’ झंडे खरीदकर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने और स्वतत्रंता दिवस मनाने के लिए कह रहे हैं. यह ध्वज बाजार में प्रति झंडा 30 रुपए की दर से बिक रहे हैं.

फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल भालेराव ने रविवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मनाए जाने वाले ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के साथ ही तिरंगे की मांग बढ़ जाएगी और ऐसी संभावना है कि बाजार में बड़ी संख्या में चीन द्वारा निर्मित झंडे आ जाएंगे. अगर इन झंडों को खरीदा जाता है तो हम अप्रत्यक्ष रूप से चीन की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे. भालेराव ने कहा कि संगठन लोगों से भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय स्तर पर निर्मित झंडे ही खरीदने की अपील कर रहा है.

13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान
मालूम हो कि मोदी सरकार ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने जा रही है. इस दौरान तीन दिनों में 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने की योजना है. इसी के देखते हुए फ्लैग कोड यानी ध्वज संहिता में बदलाव किया गया है. पहले सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही तिरंगा फहराया जा सकता था. बदलाव के बाद अब दिन और रात, दोनों समय तिरंगा फहराया जा सकता है.

500 से अधिक सेलेब्रिटी सोशल मीडिया पर समर्थन देंगे
वहीं 1 अगस्त यानि आज इस अभियान को 500 से अधिक सेलेब्रिटी सोशल मीडिया पर समर्थन देंगे. इसके लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने अभियान को लोकप्रिय बनाने के लिए 500 सेलिब्रिटी से संपर्क किया है. खास बात यह है कि 13 से 15 अगस्त तक यही सेलिब्रिटी तीन दिवसीय सेल्फी विद तिरंगा अभियान में सबको शुभकामनाएं भी देंगे.

हाल में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने हर घर तिरंगा अभियान के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) फंड का उपयोग करने की भी अनुमति दी है. देश में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो इसके लिए संस्कृति मंत्रालय ने डाक विभागों, राज्य सरकारों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ भी सहयोग किया है.

Tags: 15 August, Independence day, Modi government, Pune



Source link

Enable Notifications OK No thanks