हार्दिक का दम: 140 की स्पीड से गेंदबाजी और बल्लेबाजी में दिखा धैर्य, मदन लाल बोले- खुद को साबित करें पांड्या


सार

हार्दिक ने चार ओवर गेंदबाजी की और 140 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदें फेंकी। उन्होंने चार ओवर में 37 रन दिए। हालांकि, हार्दिक को विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह पूरी तरह फिट हैं।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने करीब पांच महीने के बाद पेशेवर क्रिकेट में वापसी कर ली है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन में गुजरात टाइटंस के लिए लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच में हार्दिक उतरे। मुकाबले में हार्दिक ने अपनी फिटनेस का सबूत चार ओवर गेंदबाजी करके दुनिया को दे दिया। उनकी वापसी को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर मदन लाल ने कहा कि वे पहले से ज्यादा फिट नजर आ रहे हैं, लेकिन अभी उन्हें खुद को फिर से साबित करना होगा।

हार्दिक ने चार ओवर गेंदबाजी की और 140 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदें फेंकी। उन्होंने चार ओवर में 37 रन दिए। हालांकि, हार्दिक को विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह पूरी तरह फिट हैं। हाल ही में इस ऑलराउंडर बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में यो-यो टेस्ट भी दिया था। इस दौरान उनका प्रदर्शन जबरदस्त था।

गेंदबाजी में हार्दिक की स्पीड सही थी: मदन लाल

अमर उजाला ने मदन लाल से फोन पर बात की। इस दौरान 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य से यह पूछा गया कि हार्दिक की गेंदबाजी को वे कैसे देखते हैं तो उन्होंने कहा कि अच्छी बात है कि इस ऑलराउंडर ने चार ओवर गेंदबाजी की। उनकी स्पीड भी सही थी। 140 तक का आंकड़ा उन्होंने पार किया। इसके बावजूद यह कहना जल्दबाजी होगी कि हार्दिक पूरी तरह फॉर्म में लौट आए हैं। अभी आगे के मैचों में उन पर नजर रहेगी।

15 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद हार्दिक बल्लेबाजी के लिए चौथे क्रम पर उतरे। उन्होंने मैथ्यू वेड के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की। हार्दिक ने 28 गेंदों पर 33 रन बनाए। इस दौरान पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनका स्ट्राइक रेट 117.86 का रहा।

हार्दिक की बल्लेबाजी पर मदन लाल ने क्या कहा?

हार्दिक की बल्लेबाजी को लेकर मदन लाल से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा- जहां तक बल्लेबाजी की बात है जो उन्होंने संभलकर बैटिंग की। पहले हार्दिक आते ही आक्रामक बल्लेबाजी करते थे, लेकिन अब धैर्य भी दिखा रहे हैं। उन्होंने परिस्थिति के हिसाब से अपने खेल को ढाला है। हार्दिक के ऊपर कप्तानी का असर भी देखने को मिला है। वे अब ज्यादा जिम्मेदारी के साथ खेल रहे थे।

हार्दिक कब हुए थे चोटिल?

हार्दिक को पहली बार पीठ की समस्या एशिया कप 2018 के दौरान हुई थी। उन्होंने ठीक होने के बाद आईपीएल 2019 में वापसी की थी। इसके बाद वे बीच-बीच में चोटिल होते रहे और टेस्ट टीम से पूरी तरह बाहर हो गए। पिछले साल आईपीएल के दौरान उन्होंने गेंदबाजी नहीं की थी। इसके बावजूद ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया था। उन्होंने वर्ल्ड कप में गेंदबाजी तो की, लेकिन पूरी तरह फिट नहीं दिखाई दिए। वर्ल्ड कप के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। पिछले चार-पांच महीनों ने उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम किया और अब वापसी की।

मैच के बाद हार्दिक ने क्या कहा?

उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को लेकर कहा कि ज्यादातर समय मैं नंबर चार पर बल्लेबाजी करूंगा, क्योंकि मैं अपने अनुभव से दबाव से निपटना चाहता हूं। इससे अन्य बल्लेबाज आजादी से खेल सकते हैं। हम एक टीम के तौर पर खेलना चाहते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks