Hariyali Teej 2022 : मेहंदी के रंग को करें और भी गहरा, बस अपनाएं कुछ साधारण से उपाय


Mehndi - India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY
Mehndi

Hariyali Teej 2022 : सावन के महीने में महिलाएं काफी खुश होती हैं। खासतौर पर सुहागिन महिलाएं। इस महीने में सभी औरतों को सोलह- श्रृंगार करने का पूरा मौका मिलता है।  इस महीने में हरियाली तीज भी जीत भी आती है। इस साल सावन के महीने में आने वाली हरियाली तीज 31 जुलाई हो होगी। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और खूब सजती-सवरती हैं। सभी एक-दूसरे के हाथों पर मेहंदी भी लगाती हैं, क्योंकि मेहती के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है।

लेकिन मेहंदी लगाने के साथ-साथ सभी स्त्रियों को ये चिंता खाई रहती है कि क्या उनकी मेहंदी का रंग गहरा होगा या नहीं। हालांकि अपनी मेहंदी के रंग को पक्का और गहरा करने के लिए अक्सर महिलाएं तरह-तरह के उपाय भी करती हैं। तो आज हम हरियाली तीज़ पर मेहंदी लगाने वाली महिलाओं के लिए खास टिप्स लेकर आएं है। 

Simple Mehndi Design: सावन में इन खूबसूरत और सिंपल मेहंदी डिजाइन्स से बढ़ाएं अपने हाथों की रौनक

नारियल का तेल 

नीलगिरी के तेल में काफी गुण होते हैं। आयुर्वेदिक उपचार में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। नारियल के तेल के इस्तेमाल से मेहंदी के रंग को गहरा किया जा सकता है। मेहंदी को घोलते वक्त और मेहंदी लगाने से पहले हाथों पर नारियल का तेल जरूर लगाएं। ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा रचता है।

चाय का पानी

यदि आप सूखी मेहंदी लाते हैं तो उसे घोलते वक्त चाय के पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से मेहंदी काफी अच्छे से हाथों पर अपना रंग छोड़ती है। साथ ही मेहंदी लंबे वक्त तक भी टिकती है। 

लौंग का करें इस्तेमाल

मेहंदी को अच्छे से सुखाकर धोने के बाद, तवे पर 4-5 लौंग डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें। उसके बाद अपने सुखे हाथों को लौंग से निकले वाले हल्के धुंए से सेकें। ऐसा करने से मेहंदी का रंग काफी गहरा रचता है।

कॉफी पाउडर का करें इस्तेमाल

Mehndi

Image Source : PIXABAY

Mehndi

मेहंदी को घोलने के दौरान आप इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से मेहंदी में हल्का कालापन आ जाता है। जो हाथों पर बेहद खूबसूरत लगता है।

Latest Lifestyle News



image Source

Enable Notifications OK No thanks