HBD Steve and Mark Waugh: टेस्ट में एक साथ खेलने वाली जुड़वा भाइयों की पहली जोड़ी… लगाई रिकॉर्ड की झड़ी


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए 2 जून का दिन बेहद खास है. इस दिन उसके तीन दिग्गज क्रिकेटर पैदा हुए. स्टीव वॉ और मार्क वॉ (Steve and Mark Waugh birthday) की जुड़वा भाइयों की जोड़ी के अलावा स्टीम स्मिथ भी आज ही के दिन अपना बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं. वॉ भाइयों की जोड़ी का जन्म 1965 में सिडनी में हुआ था जबकि स्मिथ (Steve Smith) का जन्म 1989 में हुआ था. मार्क वॉ से स्टीव वॉ 4 मिनट बड़े हैं. वैसे तो क्रिकेट में कई भाइयों की जोड़ियों ने शिरकत की लेकिन जुड़वा भाइयों की यह पहली जोड़ी थी.

स्टीव वॉ ने अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 1985 में शुरू किया था. इसके कुछ साल बाद ही वह भारत में आयोजित 1987 वर्ल्ड कप में विश्व विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा बन गए. स्टीव वॉ ऑल टाइम महान खिलाड़ी और कप्तान बने. स्टीव वॉ की हार नहीं मानने वाली जिद ने ही ऑस्ट्रेलिया को 1999 में विश्व चैंपियन बनाया. उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में कई वर्षों तक राज किया. स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 16 टेस्ट मैच जीते. पांच साल की कप्तानी करियर में स्टीव ने 57 टेस्ट मैचों में से 41 में जीत दर्ज की जबकि 9 हारे.

यह भी पढ़ें:HBD स्टीव स्मिथ: स्पिनर के तौर पर की करियर की शुरुआत, बॉल टैंपरिंग ने छीन ली थी कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया की ओर से खेलने का कैसे मिला मौका, जानिए उन्हीं की जुबानी

स्टीव वॉ ने टेस्ट में 32 शतक लगाए 

स्टीव वॉ ने 168 टेस्ट मैचों में 51 से ज्यादा की औसत से कुल 10927 रन बनाए जिसमें 32 शतक शामिल है. उन्होंने 325 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 7569 रन बनाए. स्टीव वॉ के नाम 287 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं. साल 2004 में अपने आखिरी टेस्ट तक वह ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान रहे.

मार्क वॉ ने 1988 में इंटरनेशनल क्रिकेट में किया डेब्यू 

दूसरी ओर मार्क वॉ ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 1988 में किया था. मार्क वॉ एक एलिगेंट बल्लेबाज थे. उन्होंने तीन वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. मार्क वॉ ने 1999 के वर्ल्ड कप में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 244 वनडे और 128 टेस्ट मैच खेले. टेस्ट और वनडे मैचों में मार्क ने 8 हजार से अधिक रन बन बनाए. उनके नाम 20 टेस्ट शतक और 18 वनडे शतक दर्ज हैं. वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मार्क वॉ का सर्वोच्च निजी स्कोर 173 था. साल 2002 में मार्क वॉ ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

Tags: Australia Cricket Team, Mark waugh, On This Day, Steve Smith, Steve Waugh



image Source

Enable Notifications OK No thanks