Heavy Rain in Delhi-NCR: आफत बनकर बरसे मेघ, जलमग्न हुई साइबर सिटी गुरुग्राम, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर भीषण जाम


मानसून अपनी विदाई से पहले आफत बनरकर बरसा। भादो महीने में बदरा सावन की तरह झूमकर बरसे। बरसात के बाद मौसम में कई दिनों से चल रही चिपचिपी गर्मी से तो राहत मिल गई, लेकिन नईं मुश्किलें भी पैदा हो गईं। बुधवार को हल्की बूंदाबांदी के बाद गुरुवार दिनभर हुई बरसात से गुरुग्राम में नया और पुराना शहर जलमग्न हो गया। शहर का कोई हिस्सा जलभराव से अछूता नहीं रहा। कभी तेज तो कभी मंद, दिन भर हुई बरसात ने शहर के हालात बिगाड़ दिए। मौसम के मिजाज को हल्के में ले रहे प्रशासन ने मौसम के बदलते रंग को देखते हुए तत्काल जलभराव से निपटने की तैयारियां की। इसी तरह नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में दिन भर हुई बारिश से जलभराव और जाम से लोग परेशान रहे। 

बारिश से बिगड़े हालात के चलते जिला प्रशासान के साथ नगर निगम, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) और ट्रैफिक पुलिस दिन भर जलभराव से निपटने की मशक्कत करते रहे। इसके बाद भी शहर की प्रमुख सड़कों से लेकर सेक्टरों और कॉलोनियों की गलियों, खाली मैदानों में जलभराव रहा। मानसून की विदाई में चैन से बैठे प्रशासनिक अधिकारियों को बारिश ने फिर से नई व्यवस्थाएं करने को मजबूर कर दिया। 

तैरकर दरिया पार किया…जगह-जगह जाम में फंसे लोग

मल्लाहों का चक्कर छोड़ो.. तैर के दरिया पार करो, नामचीन शायर राहत इंदौरी की ये लाइनें नरसिंहपुर के पास दिल्ली-जयपुर हाइवे पर उस समय सटीक बैठी, जब यहां की विभिन्न कंपनियों और कार्यालयों में काम करने वाले महिला-पुरुष कर्मचारी अपने दफ्तरों से बाहर निकले। ये लोग कमर से ऊपर पानी से होकर गुजरे और राहत इंदौरी का यह शेर गुनगुनाते नजर आए। सबसे बुरा हाल नरसिंहपुर और खांड़सा के पास हाइवे पर रहा। यहां जलभराव के कारण लंबा जाम लगा। दिल्ली-गुरुग्राम से आईएमटी मानेसर, रेवाड़ी, धारूहेड़ा, भिवाड़ी, बावल जाने वालों को घंटो जाम झेलना पड़ा। यहां जीएमडीए के पंप लगे हैं, लेकिन पंप बरसाती पानी के आगे बौने साबित हुए। बरसाती पानी में छोटी गाड़ियों की बात दूर, बड़े-बड़े ट्रक तक फंस कर बंद हो गए। देर शाम तक दिल्ली-जयपुव्र हाइवे की एक लेन पर लोग जाम में फंसे रहे। दूसरी लेन में भी वाहन सरक, सरक आगे बढ़े।

सक्रिय हुआ बाढ़ राहत कंट्रोल रूम 

बादलों का मिजाज देखकर प्रशासन को फिर से बाढ़ राहत कंट्रोल रूम सक्रिय करना पड़ा। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जलभराव और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न विभागों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर इन नंबरों को प्रसारित और प्रचारित किया। कोई भी शहरवासी जलभराव की शिकायत के लिए 0124-2322877, 9289790911, 0124-2386004-5 और 112 नंबर पर कॉल कर मदद प्राप्त कर सकता है।

बरसात बढ़ी तो निकली टीमें 

नगर निगम और जीएमडीए के अधिकारी बरसात को हल्के में ले रहे थे, लेकिन दोपहर एक बजे के बाद बरसात बढ़ी और जलभराव की शिकायतें आने लगी तो टीमें मैदान में उतरी। जीएमडीए की ओर से हाइवे और नए गुरुग्राम के विभिन्न हिस्सों की कॉलोनियों, सेक्टरों और सड़कों से पानी निकाला गया। आर्टिमिस रोड, सेक्टर 51-57, 40-41, 49-50, 31-40, 50-65 डिवाइडिंग रोड, एआईटी चौक, मेदांता टी प्वाइंट, वाटिका चौक, राजीव चौक, मेयफिल्ड गार्डन, एसपीआर, सेक्टर 49-66 डिवाइडिंग रोड पर टीमें लगातार काम करती रही।



Source link

Enable Notifications OK No thanks