यहां बताया गया है कि आप Jio प्रीपेड रिचार्ज के लिए ऑटोपे कैसे सेट कर सकते हैं


रिलायंस जियो अपने उपयोगकर्ता को का उपयोग करके रिचार्ज के लिए ऑटो-पे सेट करने का विकल्प देता है है मैं भुगतान। दूरसंचार सेवा प्रदाता ने के साथ भागीदारी की है भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) उपयोगकर्ताओं को परेशानी मुक्त रिचार्ज की यह कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए। उपयोगकर्ता अपनी पसंदीदा योजना का चयन करके रिचार्ज प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं और उन्हें रिचार्ज की देय तिथि या उनकी योजना राशि याद रखनी होगी। 5,000 रुपये तक की राशि के लिए, उपयोगकर्ताओं को रिचार्ज को मान्य करने के लिए यूपीआई पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, अगर रिचार्ज राशि इस सीमा से अधिक है, तो उपयोगकर्ता को यूपीआई प्रमाणीकरण के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार चयनित टैरिफ योजनाओं के लिए ई-मैंडेट बना, संशोधित या अक्षम कर सकते हैं। वर्तमान में, विकल्प केवल प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया है, पोस्टपेड को अभी भी मैन्युअल रूप से बिल का भुगतान ऑनलाइन या भौतिक रूप से स्टोर में करना होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल ऑटो-डेबिट लेनदेन के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए जाने के बाद, Jio द्वारा UPI के माध्यम से ऑटोपे रिचार्ज का विकल्प पेश किया गया था। नए दिशानिर्देश ऑटो डेब्यू और रिचार्ज, किराए, बीमा प्रीमियम और ऐसी अन्य सुविधाओं के आवर्ती भुगतान के लिए पुन: प्रमाणीकरण अनिवार्य करते हैं।

इसके बाद, एनपीआईसी ने यूपीआई ऑटोपे कार्यक्षमता शुरू की, जिससे उपयोगकर्ताओं को बिजली, मोबाइल बिल, बीमा, ओटीटी सदस्यता और ऐसे अन्य भुगतानों के लिए 2,000 रुपये तक के आवर्ती भुगतान के लिए ई-जनादेश स्थापित करने की अनुमति मिल सके।

Jio प्रीपेड नंबर के लिए ऑटोपे कैसे सेट करें?

  • Jio प्रीपेड के लिए UPI ऑटोपे को सक्षम करने के लिए, आपको सबसे पहले MyJio ऐप डाउनलोड करना होगा और इन सरल चरणों का पालन करना होगा:
  • अपने डिवाइस पर “माईजियो” ऐप खोलें।
  • “मोबाइल” टैब पर जाएं
  • नीचे स्क्रॉल करें और रिचार्ज के लिए ऑटो भुगतान सेट करने के लिए “JioAutoPay” पर टैप करें।
  • अब आपको दो विकल्प, UPI और ऑटो भुगतान के लिए बैंक खाते के साथ एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
  • यूपीआई विकल्प चुनें
  • इसके बाद, उस रिचार्ज प्लान का चयन करें जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऑटो भुगतान का विकल्प चुनना चाहते हैं।
  • अपनी UPI आईडी प्रदान करें और ऑटोपे सुविधा सेट करें।

आपके प्रीपेड नंबर के लिए UPI ऑटोपे विकल्प सेट कर दिया गया है। इसके बाद, आपको अपने अनुरोध को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी और आपके खाते से 1 रुपये डेबिट कर दिया जाएगा। सफल सत्यापन के बाद, यह राशि तुरंत आपके खाते में वापस जमा कर दी जाएगी।

और यह हो गया! अब आपको अपने रिचार्ज प्लान के अचानक खत्म होने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी!

अस्वीकरण:Network18 और TV18 – जो कंपनियां news18.com को संचालित करती हैं – का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा किया जाता है, जिसमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks