अपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं के वाणिज्यिक रोल आउट के लगभग दो वर्षों में, रिलायंस जियो ने 20 वर्षीय सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को इस सेगमेंट में शीर्ष सेवा प्रदाता के रूप में पछाड़ दिया है।
दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा मंगलवार को जारी मासिक दूरसंचार ग्राहकों की रिपोर्ट के अनुसार, Jio अब 4.34 मिलियन ग्राहकों के साथ फिक्स्ड-लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में सबसे आगे है।
लगभग 20 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से इस खंड में राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार का वर्चस्व था।
रिलायंस जियो फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर में बढ़कर 4.34 मिलियन हो गया, जो अक्टूबर में 4.16 मिलियन था।
बीएसएनएल का ग्राहक आधार नवंबर में घटकर 4.2 मिलियन रह गया, जो अक्टूबर में 4.72 मिलियन था। भारती एयरटेल फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर में 4.08 मिलियन था।
Jio ने सितंबर 2019 में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस, JioFiber का कमर्शियल रोल आउट किया।
जबकि Jio ने खरोंच से शुरुआत की, बीएसएनएल के सितंबर 2019 में 8.69 मिलियन वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहक थे जो नवंबर 2021 में घटकर आधे से भी कम हो गए।
भारती एयरटेल का वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर 2021 में लगभग 70 प्रतिशत बढ़कर 4.08 मिलियन हो गया, जो सितंबर 2019 में 2.41 मिलियन था और इसी तरह की विकास गति से इसके जल्द ही बीएसएनएल से आगे निकलने की उम्मीद है।
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) सब्सक्राइबर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स नवंबर में बढ़कर 801.6 मिलियन हो गए, जो अक्टूबर में 798.95 मिलियन थे। रिलायंस जियो ने सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए रखी।
ट्राई ने कहा, ‘नवंबर के अंत तक शीर्ष पांच सेवा प्रदाताओं की बाजार हिस्सेदारी कुल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की 98.68 फीसदी थी।’
नवंबर में रिलायंस जियो का कुल ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार 432.96 मिलियन था। इसके बाद भारती एयरटेल के 210.10 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक, VIL 122.40 मिलियन, बीएसएनएल 23.62 मिलियन और अटरिया कन्वर्जेंस ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार 1.98 मिलियन थे।
यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।
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