कैलिफ़ोर्निया की सौर प्रोत्साहनों को कम करने की योजना पर स्वच्छ ऊर्जा अधिवक्ताओं को विभाजित क्यों किया गया है


कैलिफ़ोर्निया जल्द ही निवासियों को उनके घरों पर रूफटॉप सोलर के साथ दिए जाने वाले भत्तों को समाप्त कर सकता है, यहां तक ​​​​कि यह पूरी तरह से स्थानांतरित करने का वचन देता है स्वच्छ बिजली. हालांकि यह कदम उल्टा लग सकता है, पर्यावरण अधिवक्ताओं को इस बात पर विभाजित किया गया है कि क्या परिवर्तन राज्य को अपने जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेंगे और निम्न-आय वाले निवासियों को लाभान्वित करेंगे या दोनों प्रयासों को नुकसान पहुंचाएंगे।

वे एक पर विभाजित हैं प्रस्ताव कैलिफोर्निया पब्लिक यूटिलिटीज कमीशन (सीपीयूसी) द्वारा पिछले महीने बनाया गया था, जो निवेशक-स्वामित्व वाली उपयोगिताओं के ग्राहकों के लिए सौर प्रोत्साहन को कम करेगा, सौर ग्राहकों को ग्रिड से जोड़ने के लिए एक नया मासिक शुल्क लागू करेगा, और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को पहुंच प्राप्त करने में सहायता के लिए $ 600 मिलियन का फंड तैयार करेगा। सौर पैनलों और बैटरी के लिए। उद्योग और कुछ संरक्षण समूहों का कहना है कि परिवर्तन कैलिफोर्निया के सौर उछाल को समाप्त कर देंगे। टेस्ला ने हाल ही में अपने कर्मचारियों को भेजने के लिए इतनी दूर चला गया बाचतीत के बिंदू प्रस्ताव के खिलाफ कैसे लड़ें। लेकिन अन्य पर्यावरण और उपभोक्ता अधिवक्ता प्रस्ताव का समर्थन करते हैं और कहते हैं कि कैलिफ़ोर्निया को निम्न-आय वाले निवासियों की मदद करने के लिए अलग तरह से काम करने की आवश्यकता है, जिन्हें रूफटॉप सोलर से आज तक उतने लाभ नहीं मिले हैं।

कैलिफ़ोर्निया में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में रूफटॉप पीवी पैनल वाले अधिक घर हैं। यह घरेलू सौर प्रणाली वाले लोगों के लिए उदार प्रोत्साहन के इतिहास के लिए धन्यवाद है। यदि कोई अपने पैनल से एकत्रित सभी सौर ऊर्जा का उपयोग नहीं करता है, तो वे इसे वापस ग्रिड को बेच सकते हैं। राज्य के “नेट मीटरिंग” कार्यक्रम के तहत, वे इसे उसी खुदरा दर पर बेच सकते हैं जिस पर वे बिजली खरीदेंगे। यह कार्यक्रम लोगों को अपने सौर मंडल को स्थापित करने की लागत की भरपाई करने में मदद करने वाला है। लेकिन अगर सीपीयूसी अंततः अपने नए प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए वोट करता है, तो बिक्री मूल्य नाटकीय रूप से कम हो जाएगा ताकि आयोग के अनुमानों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित किया जा सके कि वह ऊर्जा वास्तव में क्या है।

इससे सौर उद्योग के लोग परेशान हैं। कैलिफ़ोर्निया सोलर एंड स्टोरेज एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक बर्नाडेट डेल चियारो कहते हैं, “लोग लगभग आंसू बहा रहे हैं, आप जानते हैं, जैसे कि बड़े आदमी जिन्होंने अपना पूरा जीवन अपने व्यवसाय और अपनी कंपनी के इर्द-गिर्द बनाया।” उसका समूह लगभग में से एक है 600 संगठन जिन्होंने सीपीयूसी के प्रस्ताव को रोकने के लिए गठबंधन किया है।

प्रस्ताव के विरोधियों को चिंता है कि अगर लोग ग्रिड को वापस ऊर्जा बेचकर उतना नहीं कमाते हैं, तो वे सिस्टम को स्थापित करने में खर्च किए गए हजारों डॉलर की भरपाई नहीं कर पाएंगे। जबकि सीपीयूसी सोचता है कि सौर ग्राहक दस वर्षों के भीतर उन लागतों की भरपाई कर सकते हैं, आलोचकों का कहना है कि नया प्रस्ताव ऐसा करने में लगने वाले समय को बहुत बढ़ा देगा। इसके अलावा, CPUC $8 प्रति kW का एक नया मासिक “ग्रिड भागीदारी शुल्क” लगाना चाहता है जो ग्रिड को बनाए रखने की दिशा में जाने के लिए प्रति वर्ष कई सौ डॉलर तक आ सकता है।

कैलिफोर्निया में सोलर पैनल का प्रदर्शन

8 दिसंबर, 2021 को सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया स्टेट कैपिटल म्यूज़ियम के बाहर उपभोक्ताओं के लिए सौर प्रोत्साहन को कम करने वाले प्रस्तावों को अस्वीकार करने के प्रस्तावों को अस्वीकार करने के लिए लोग पूरे राज्य में कैलिफ़ोर्नियावासियों से 100,000 सार्वजनिक टिप्पणियों को हाथ से वितरित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेते हैं।
गेटी इमेज के माध्यम से एनीबल मार्टेल / अनादोलु एजेंसी द्वारा फोटो

मध्यम और निम्न-आय वाले लोगों के लिए लागत पहले से ही एक बड़ी बाधा है, जो अन्यथा सौर पैनलों में रुचि रखते हैं। और सीपीयूसी के प्रस्ताव के आलोचकों का कहना है कि उनकी योजना चीजों को और भी बदतर बना देती है – मध्यम और निम्न-आय वाले घरों के लिए सौर को और भी अधिक पहुंच से बाहर कर देती है। डेल चियारो कहते हैं, “यह इक्विटी और समावेश को बढ़ाने के किसी भी प्रयास को तबाह कर देगा जो सभी के लिए सौर बना देगा।”

दूसरी ओर, सीपीयूसी का कहना है कि नेट मीटरिंग प्रोग्राम “कम आय वाले दर दाताओं को असमान रूप से नुकसान पहुँचाता है” और रूफटॉप सोलर के बिना ग्राहकों पर “नकारात्मक प्रभाव” डालता है। यह, और इसके नए प्रस्ताव के समर्थकों का कहना है कि नीतिगत बदलाव घरेलू सौर प्रणालियों के बिना लोगों के लिए बिजली दरों को कम रखेगा।

आज, उपयोगिताएँ नेट मीटरिंग के भुगतान के लिए पूरे मंडल में बिजली के लिए अधिक शुल्क ले रही हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीपीयूसी और पर्यावरण समूह प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद (एनआरडीसी) के अनुसार, शुरुआती सौर अपनाने वालों ने ऊर्जा को वापस ग्रिड में बेचने से जो दरें अर्जित की हैं, वे इसके वास्तविक मूल्य से छह गुना अधिक हैं। वे आकलन कि ग्रिड का वास्तविक मूल्य लगभग 5 सेंट प्रति किलोवाट है। लेकिन घरेलू सौर प्रणाली वाला कोई व्यक्ति प्रति किलोवाट 30 सेंट कमा सकता है क्योंकि वे इसे खुदरा दर पर बेच रहे हैं, जो कि अधिक है क्योंकि इसमें लागत शामिल है जैसे ग्रिड को बनाए रखना।

उस पैसे को वापस करने के लिए, उपयोगिताओं ने बिजली दरों को बढ़ा दिया, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके पास सौर पैनल नहीं हैं। एक के अनुसार, गैर-सौर ग्राहक प्रत्येक वर्ष अपने बिलों पर $60 से $200 के बीच अधिक भुगतान करते हैं विश्लेषण.

तीन में से एक अमेरिकी पहले से ही अपने बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। और उपभोक्ता अधिवक्ता जो सीपीयूसी प्रस्ताव का समर्थन करते हैं, वे नहीं चाहते कि नेट मीटरिंग कार्यक्रम समस्या को बढ़ाए। कंज्यूमर एडवोकेसी ग्रुप द यूटिलिटी रिफॉर्म नेटवर्क (TURN) के कार्यकारी निदेशक मार्क टोनी कहते हैं, “ग्रिड को हरा-भरा करने से कमजोर समुदायों को नहीं काटना चाहिए क्योंकि बिल बहुत अधिक हैं।” “हमारी बात यह है कि हम कम से कम हरे रंग के लिए सबसे अधिक हरा चाहते हैं।”

एनआरडीसी नेट मीटरिंग भुगतान को कम करने के सीपीयूसी के फैसले का समर्थन करता है क्योंकि यह कहता है कि बिजली को यथासंभव सस्ता रखना अर्थव्यवस्था को अक्षय ऊर्जा में बदलने के लिए महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ विद्युतीकरण को तेल और गैस से कारों और घरों को छुड़ाने की कुंजी के रूप में देखते हैं। लेकिन यह तभी होगा जब पहली बार में बिजली सस्ती हो।

एनआरडीसी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहित छाबड़ा कहते हैं, “पहली प्राथमिकता वास्तव में सभी के लिए स्वच्छ, सस्ती बिजली है।” वह बताते हैं कि होम सोलर सिस्टम इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका नहीं है। यह अधिक उपयोगिता-पैमाने पर सौर और पवन खेतों से आ सकता है। “हर किसी को अपने बिलों का भुगतान करने, अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए – इसे स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होना चाहिए” [energy] – और फिर पता करें कि उस मिश्रण में रूफटॉप सोलर कहां है, ”वे कहते हैं।

डेल चियारो के विरोधियों का गठबंधन विवादों CPUC का अनुमान है कि नेट मीटरिंग के माध्यम से सौर ग्राहकों को कितनी उपयोगिताएँ अधिक भुगतान कर रही हैं। इन समूहों का कहना है कि उपयोगिताएँ पहले से ही ग्राहकों से जंगल की आग की देनदारी और अधिक बिजली लाइनों के निर्माण के लिए बहुत अधिक शुल्क ले रही हैं, और सीपीयूसी का प्रस्ताव एक और धन हड़पने को दर्शाता है।

सभी हितधारक – भले ही वे इस बात से असहमत हों कि नेट मीटरिंग का क्या होना चाहिए – कहते हैं कि वे घरेलू सौर प्रणालियों के लिए अधिक समान पहुंच देखना चाहते हैं, विशेष रूप से उन पड़ोस के लिए जो जीवाश्म ईंधन से होने वाले प्रदूषण से असमान रूप से दुखी हैं। नेट मीटरिंग के रूप में यह वर्तमान में संरचित है “उन समुदायों को पर्याप्त रूप से घुसने के लिए रूफटॉप सोलर को सक्षम नहीं किया है”, कैलिफ़ोर्निया पर्यावरण न्याय गठबंधन, एक प्रमुख समूह जो उन समुदायों का प्रतिनिधित्व करता है, ने एक में कहा बयान पिछले साल।

कम आय वाले परिवारों का एक छोटा प्रतिशत जो अपने बिल पर सहायता के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, उनके पास रूफटॉप सोलर है और नेट मीटरिंग में भाग लेते हैं। लेकिन टोनी का कहना है कि पुराने कार्यक्रम के तहत उन्हें अनुचित डील मिली। चूंकि वे अपने बिजली बिलों पर 35 प्रतिशत तक की छूट के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, और नेट मीटरिंग से लोगों को इस आधार पर भुगतान मिलता है कि वे बिजली के लिए कितना भुगतान करते हैं, इसलिए उन्होंने कार्यक्रम में अन्य घरों की तुलना में 35 प्रतिशत कम कमाया। सीपीयूसी के नए प्रस्ताव के तहत अब यह कोई समस्या नहीं है। डेल चियारो सहमत हैं कि यह एक समस्या थी जिसे ठीक करने की आवश्यकता थी, लेकिन उनका कहना है कि सीपीयूसी द्वारा प्रस्तावित अन्य कठोर परिवर्तनों के बिना इसे संबोधित किया जा सकता है।

कैलिफ़ोर्निया एनवायर्नमेंटल जस्टिस एलायंस ने अभी तक सीपीयूसी के नए प्रस्ताव पर ध्यान नहीं दिया है, लेकिन इक्विटी में सुधार के लिए इसकी कुछ सिफारिशें इसे सीपीयूसी के प्रस्ताव में शामिल करती हैं। एक के लिए, मासिक ग्रिड भागीदारी शुल्क कम आय वाले और आदिवासी परिवारों पर लागू नहीं होगा। निम्न-आय वाले घरों और इमारतों के तहत कुछ किफायती आवास कार्यक्रम वे अभी के लिए अपने मौजूदा नेट मीटरिंग कार्यक्रम पर बने रहने में सक्षम होंगे, जबकि अन्य मौजूदा ग्राहकों के लिए कार्यक्रम को 15 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया जाएगा। नए सौर ग्राहकों के लिए बदलाव को आसान बनाने के लिए, प्रस्ताव में चार साल के भीतर साइन अप करने वाले लोगों के लिए $ 5.25 प्रति किलोवाट तक का मार्केट ट्रांजिशन क्रेडिट शामिल है, जिसे अगले दस वर्षों के लिए लागू किया जाएगा।

डेल चियारो का कहना है कि छूट अभी भी उन सभी को कवर नहीं करती है जो सीपीयूसी की नई योजना के तहत रूफटॉप सोलर के लिए भुगतान करने के लिए अधिक संघर्ष कर सकते हैं। इसमें निम्न और मध्यम आय वाले परिवार और अपार्टमेंट भवन शामिल हैं जो वित्तीय सहायता के लिए योग्य नहीं हैं। सीपीयूसी का कहना है कि यदि इसका प्रस्ताव लागू किया जाता है, तो यह पांच वर्षों में इक्विटी पर कार्यक्रम के प्रभाव का मूल्यांकन करेगा और यह निर्धारित करेगा कि क्या इसे वित्तीय सहायता के लिए पात्रता आवश्यकताओं को व्यापक बनाने या अन्य परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

कम आय वाले निवासियों के लिए, सौर पैनलों की अप-फ्रंट स्थापना लागत भी एक बड़ी बाधा प्रस्तुत करती है। सीपीयूसी का प्रस्ताव कम आय वाले समुदायों में सौर पैनलों और बैटरी तक पहुंच में सुधार के लिए $ 600 मिलियन का फंड बनाता है, जो उन्हें उस बाधा को दूर करने में मदद कर सकता है। फंड कैसे स्थापित किया जाएगा इसका विवरण अभी भी काम में है, लेकिन यह पैसा संभावित रूप से उन सौर ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क जोड़ने से आ सकता है जो वित्तीय सहायता कार्यक्रमों में नामांकित नहीं हैं।

सीपीयूसी प्रस्ताव में मौजूदा सौर ग्राहकों के लिए छूट भी शामिल है जो अपने पैनल को बैटरी से जोड़ते हैं और अगले चार वर्षों में पुराने नेट मीटरिंग कार्यक्रम को बंद कर देते हैं। सौर ग्राहकों को बैटरी खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने से ग्रिड पर दबाव कम करने में मदद मिलती है, जब भी इसकी मांग चरम पर होती है – जो आमतौर पर शाम को होता है जब लोग काम से घर आते हैं और जब सूरज नहीं चमक रहा होता है। अगर लोग खराब मौसम के कारण बिजली खो देते हैं, तो बैटरियां घर पर रोशनी रखने में भी मदद कर सकती हैं, जो कि कैलिफोर्निया में अधिक बार होता रहा है क्योंकि बिजली लाइनों के कारण जंगल में आग लगने का खतरा होता है जब स्थिति गर्म, शुष्क और हवा होती है।

लेकिन कैलिफोर्निया सोलर एंड स्टोरेज एसोसिएशन, जो सौर पैनल और बैटरी बेचने वाले व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करता है, सोचता है कि सीपीयूसी की योजना उलटा असर करेगी। डेल चियारो का कहना है कि घर पर सोलर सिस्टम लगाना और अधिक महंगा बनाना केवल पैनल या बैटरी स्थापित करने के इच्छुक लोगों के लिए एक निरुत्साह होगा। फिर भी, भविष्य के सभी गृहस्वामियों के पास कोई विकल्प नहीं होगा: 2020 में, एक राज्य के जनादेश में किक की गई जिसमें सौर पैनलों को शामिल करने के लिए नवनिर्मित घरों की आवश्यकता होती है।

जबकि सौर पहुंच में असमानताओं को दूर करने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, डेल चियारो इंगित करता है आंकड़े यह दर्शाता है कि हाल के वर्षों में, उच्च आय वर्ग की तुलना में निम्न आय वर्ग में सौर अंगीकरण अधिक तेजी से बढ़ा है। यही वह प्रवृत्ति है जिसे वह जारी रखना चाहती है, जिससे कानूनी लड़ाई हो सकती है यदि सीपीयूसी अंततः अपने प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए वोट करती है। जनता के लिए अपनी टिप्पणी देने की अवधि के बाद, वह वोट 27 जनवरी को हो सकता है – जो कि में बह रहे हैं सीपीयूसी वेबसाइट घबराए हुए सौर ग्राहकों के उत्साह के साथ।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks