फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के लिए रिलायंस जियो का यूजर बेस नवंबर 2021 में बढ़कर 4.34 मिलियन हो गया।
रिलायंस जियो फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर में बढ़कर 4.34 मिलियन हो गया, जो अक्टूबर में 4.16 मिलियन था।
- पीटीआई
- आखरी अपडेट:19 जनवरी, 2022, 16:45 IST
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अपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं के लगभग दो वर्षों के वाणिज्यिक रोल आउट में, रिलायंस जियो 20 साल पुरानी सरकारी टेलीकॉम कंपनी को पछाड़ दिया है बीएसएनएल खंड में शीर्ष सेवा प्रदाता के रूप में। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा मंगलवार को जारी मासिक दूरसंचार ग्राहकों की रिपोर्ट के अनुसार, Jio अब 4.34 मिलियन ग्राहकों के साथ फिक्स्ड-लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में सबसे आगे है। लगभग 20 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से इस खंड में राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार का वर्चस्व था।
रिलायंस जियो फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर में बढ़कर 4.34 मिलियन हो गया, जो अक्टूबर में 4.16 मिलियन था। बीएसएनएल का ग्राहक आधार नवंबर में घटकर 4.2 मिलियन रह गया, जो अक्टूबर में 4.72 मिलियन था। भारती एयरटेल फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर में 4.08 मिलियन था। Jio ने सितंबर 2019 में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा, JioFibre से कमर्शियल रोल आउट करना शुरू किया। जहां Jio ने स्क्रैच से शुरुआत की, वहीं बीएसएनएल के पास सितंबर 2019 में 8.69 मिलियन वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहक थे जो नवंबर 2021 में घटकर आधे से भी कम रह गए।
भारती एयरटेल का वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार नवंबर 2021 में लगभग 70 प्रतिशत बढ़कर 4.08 मिलियन हो गया, जो सितंबर 2019 में 2.41 मिलियन था और इसी तरह की विकास गति से इसके जल्द ही बीएसएनएल से आगे निकलने की उम्मीद है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) सब्सक्राइबर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स अक्टूबर में 798.95 मिलियन से बढ़कर नवंबर में 801.6 मिलियन हो गए, जिसमें रिलायंस जियो ने इस सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए रखी।
ट्राई ने कहा, ‘नवंबर के अंत में शीर्ष पांच सेवा प्रदाताओं की बाजार हिस्सेदारी कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों की 98.68 फीसदी थी।’
नवंबर में रिलायंस जियो का कुल ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार 432.96 मिलियन था। इसके बाद भारती एयरटेल के 210.10 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक, VIL 122.40 मिलियन, बीएसएनएल 23.62 मिलियन और अटरिया कन्वर्जेंस ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार 1.98 मिलियन थे।
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