Himachal Weather: हिमाचल के लाहौल में दो जगह बादल फटे, कांगड़ा में बहने और बिजली गिरने से दो की मौत


हिमाचल प्रदेश में जारी भारी बारिश के बीच बुधवार को लाहौल-स्पीति जिले के तोजिंग (रांगवे) नाला और दरेड़ नाले में दो जगह बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। वहीं, जिला कांगड़ा में खड्ड में बहने और बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। बादल फटने से लाहौल के दरेड़ और तोजिंग नाले में बाढ़ से एक पुलिया, दो बाइक सहित 70 मीटर सड़क बह गई। किन्नौर में सांगला वैली के गंगारंग, सेरिंग्चे और थेमगारंग नाले में बाढ़ आने से दो पैदल पुल बह गए। दो अन्य पुलों को आंशिक रूप से क्षति पहुंची है। पहाड़ी दरकने से मनाली-लेह मार्ग करीब 15 घंटे ठप रहा। प्रदेश में बुधवार शाम तक 82 बिजली ट्रांसफार्मर और 19 पेयजल योजनाएं ठप रहीं।

13 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी बंद रही। हिमाचल में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिला कांगड़ा की उपतहसील राजा का तालाब की ग्राम पंचायत छत्र मंगड़ियाल लोहली की एक महिला की बिजली गिरने से मौत हुई है। ग्राम पंचायत प्रधान शम्मी पठानिया ने बताया कि महिला कौशल्या देवी (62) पत्नी करनैल सिंह बुधवार दोपहर अपने खेतों में कृषि से संबंधित कार्य के लिए गईं थीं। जब वह खेतों से वापस आ रही थी तो एक पेड़ के नीचे से गुजरते समय उस पर बिजली गिर गई। अस्पताल ले जाने से पहले महिला की मृत्यु हो गई।

पुलिस थाना गगल के तहत गांव कनेड़ की मनूनी खड्ड में दिल्ली की एक युवती की बहने से मौत हो गई। मृतक युवती की पहचान श्रद्धा (22) पुत्री उत्तम निवासी रोहिणी, दिल्ली के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार बुधवार दोपहर करीब 3:00 बजे गांव कनेड की मनूनी खड्ड में श्रद्धा अपने मंगेतर ओमवीर सिंह व अन्य रिश्तेदारों के साथ गई। खड्ड में अचानक आए तेज बहाव के कारण युवती बहने लगी। रिश्तेदारों के शोर मचाने पर कुछ स्थानीय लोग युवती को बचाने के लिए खड्ड में उतरे और कुछ दूरी पर युवती को निकाल लिया लेकिन तब तक युवती की मृत्यु हो चुकी थी। 

उधर, लाहौल घाटी में बारिश होने पर बुधवार करीब 2:30 बजे अचानक नालों में आई बाढ़ से तांदी-उदयपुर-संसारीनाला सड़क यातायात के लिए ठप हो गई। तोजिंग नाले को पार करते समय युवक की बाइक बह गई है। युवक ने बाइक को छोड़ भाग कर अपनी जान बचाई। बाढ़ आने से तोजिंग नाले के आरपार 30 वाहन फंस गए हैं।

इसमें उदयपुर की तरफ से एक दर्जन से अधिक सब्जियों से लदे वाहन भी शामिल हैं। बीआरओ की 14 पुल सेटिंग प्लेट भी बाढ़ में बह गई। नाले में बाढ़ आने की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने नाले के दोनों तरफ फंसे लोगों को आरपार करवाया। वाहनों को अभी नहीं निकाला जा सका है। उदयपुर-किलाड़ सड़क पर दरेड़ नाले में बाढ़ आने से सीमा सड़क संगठन की एक सीमेंट से बनी पुलिया सहित करीब 70 मीटर सड़क बह गई।

सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल शबरीश वाचली ने बताया कि तांदी-उदयुपर-संसारीनाला मार्ग तोजिंग तथा दरेड़ नाला में बाढ़ आने से बंद हो गए हैं। वीरवार सुबह सड़क को बहाल करने का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रदेश में जारी बारिश से प्रदेश के अधिकांश नदी-नाले उफान पर हैं। मानसून सीजन के दौरान अभी तक 45,015 लाख रुपये की संपत्ति का नुकसान हो चुका है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks