शिखर धवन को अगर कैरेबियन टी-शर्ट और कैप पहना दें तो वेस्टइंडीज के ही बन जाएंगे: काइल मेयर्स


हाइलाइट्स

भारतीय टीम ने वनडे सीरीज के शुरुआती दोनों मैच जीतकर बनाई अजेय बढ़त
वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर काइल मेयर्स ने धवन और उनके अंदाज की तारीफ की
मेयर्स ने माना, भारतीय टीम को किसी भी फॉर्मेट में हराना आसान नहीं

पोर्ट ऑफ स्पेन. तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहले दो मुकाबले हारने के बावजूद अगर वेस्टइंडीज टीम के हौसले पस्त नहीं हुए हैं तो उसकी वजह है उनका इन दोनों मैचों में जीत के बेहद करीब पहुंचना. शायद, जिस तरह का जुझारूपन मेजबान टीम ने अब तक दिखाया, उसकी उम्मीद बहुत कम लोगों को ही होगी. आज यानी 29 जुलाई (बुधवार) को होने वाले तीसरे और आखिरी मैच से पहले वेस्टइंडीज टीम पर इस बात का दबाव है कि बांग्लादेश के खिलाफ पिछली सीरीज की ही तरह 0-3 से ना पिटें.

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर काइल मेयर्स ने तमाम मायूसी के बावजूद अब तक सीरीज में जबरदस्त छाप छोड़ी है. शाई होप के बाद उन्होंने अपनी टीम के लिए अब तक इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. होप और उनके बीच का फासला 10 रनों से भी कम का है लेकिन 57 का औसत और 125 से ऊपर की स्ट्राइक रेट ने मेयर्स को भारतीय गेंदबाजों के सामने परेशानी खड़ी की है. जैसे ही मेयर्स से पूछा कि पूरी टीम मायूस होगी कि दोनों मैचों में जीत के इतने नजदीक हाकर भी जीत उनकी मुठ्टी से फिसल गई तो उन्होंने बेहद सरलता से जवाब दिया.

इसे भी देखें, बारिश में धुल जाएगा तीसरा वनडे? रवींद्र जडेजा ने Video शेयर कर बताई वेदर रिपोर्ट

मेयर्स ने कहा, ‘नहीं, ऐसा कतई नहीं है. देखिए, हार जीत तो खेल का हिस्सा होता है और हमें इस बात की तसल्ली तो हैं कि हमने दोनों मैचों में भारत जैसी एक मजबूत टीम को कड़ी टक्कर दी. हमें हार के बवाजूद मैच से मिले सकारात्मक बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप गौर फरमाएंगे और बांग्लादेश के खिलाफ हालिया सीरीज से मौजूदा की तुलना करेंगे तो आप पाएंगे कि हमने काफी सुधार किया है.’

29 वर्षीय इस विंडीज ऑलराउंडर ने कहा, ‘पिछली सीरीज में हमारी टीम एक बार भी 200 का आंकड़ा नहीं छू पायी थी और दो बार तो 150 से नीचे ही सिमट गई थी. ऐसे हालात में अगर भारत जैसे टीम के खिलाफ अगर आप दोनों मैच में 300 से ज्यादा रन बनाएं तो आपका हौसला बढ़ता है.’

वेस्टइंडीज की अब तक की लाजवाब बल्लेबाजी की एक वजह ये भी बताई जा रही है कि मेहमान के गेंदबाजी आक्रमण में पैनापन थोड़ा कम है. अगर तेज गेंदबाजों का कुल अनुभव जोड़कर भी 50 वनडे से कम है तो वहीं पहले 2 मैचों में बेहद अनुभवी रवींद्र जडेजा अनफिट होने के चलते नहीं खेल पाए हैं. उन्होंने कहा, ‘देखिये, इसमें तो कोई बहस वाली बात है ही नहीं कि अनुभव की अपनी अहमियत होती है लेकिन, मोहम्मद सिराज के तेवर देखिए. कितनी बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना उन्होंने पेश किया. शार्दुल ठाकुर ने अब तक सीरीज में 5 विकेट झटके हैं जो किसी भी भारतीय गेंदबाज से ज्यादा हैं.

उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई दोराय नहीं है कि अगर जसप्रीत बुमराह भी इस दौरे पर आते तो भारत का पेस अटैक और तगड़ा हो सकता था लेकिन भारत के युवा गेंदबाजों ने मौके पर अच्छा खेल दिखाया है.’ भारतीय गेंदबाजों के बाद बात आई भारतीय बल्लेबाजों की और वो भी ओपनिंग जोड़ी की. शिखर धवन पहले मैच में शतक लगाने से चूक गए थे लेकिन अपनी कप्तानी से उन्होंने हर किसी को अपना दीवाना बनाया है- रणनीति कम बल्कि अपने मदमस्त और बेफिक्री वाले अंदाज से.

इसे भी देखें, ‘बालों में कलर लगाया है…’ ऋषभ पंत के साथ लाइव में धोनी असहज, खुद कैमरे पर हाथ रखकर कर दिया बंद

मेयर्स को तो धवन में एक भारतीय कम बल्कि एक कैरेबियाई शख्स की झलक ज्यादा दिखती है. उन्होंने कहा, ‘कितने मस्त हैं धवन. उनका अंदाज निराला है. एक तरह से देखा जाए तो वो कैरेबियाई जैसे ही हैं, अगर उन्हें आप वेस्टइंडीज की टीशर्ट या कैप पहना देंगे तो उनका रवैया ऐसा है कि हर कोई उन्हें कैरेबियाई भी मान सकता है.’ मेयर्स ने आईपीएल के पिछले सीजन में नई टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स का प्रतिनिधित्व किया.

अपने अब तक के करियर में मेयर्स को बेहतरीन मौके तब ही मिले जब सीनियर खिलाड़ी फिटनेस या किसी और वजह से टीम में नहीं चुने जाते थे. हर मौके को मेयर्स ने अपने तरीके से भुनाया और भारत के युवा खिलाड़ियों के लिए उनकी सलाह यही है कि वो भी रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों के नहीं होने का पूरा फायदा उठाएं और उनकी कमी महसूस होने ना दें.

उन्होंने कहा, ‘हम सब जानते हैं कि भारतीय टीम में 1-1 स्थान के लिए कितना कड़ा मुकाबला होता है. आईपीएल के बाद भारत के पास ये समस्या आ जाती है कि किसे चुनें और किसे छोड़ें. ये बात ठीक है कि अगर विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इस सीरीज में खेलते तो बात ही कुछ थी लेकिन भारत ने अभी भी एक बेहतरीन टीम भेजी है जो बेहद मजबूत है और उन्हें हराना तब भी आसान नहीं है.’

Tags: Hindi Cricket News, IND vs WI, India vs west indies, Shikhar dhawan

image Source

Enable Notifications OK No thanks