हिटमैन का रिकॉर्ड: भारत के कितने कप्तानों ने जीता पहला टेस्ट? लिस्ट में रवि शास्त्री से रोहित शर्मा तक का नाम


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Mon, 07 Mar 2022 09:07 AM IST

सार

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के बाद इतना तो तय हो गया है कि रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज में नहीं हारेंगे।

रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के बाद इतना तो तय हो गया है कि रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट सीरीज में नहीं हारेंगे। अगर श्रीलंकाई टीम दूसरे टेस्ट को जीत भी लेती है तो सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूट जाएगी। रोहित बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट में जीतने वाले 10वें भारतीय खिलाड़ी हैं। भारत के टेस्ट में 35 कप्तानों में से 13 कप्तानों को टेस्ट में जीत नहीं मिली। सिर्फ 10 कप्तानों को पहले ही टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई है।

बतौर कप्तान पहले टेस्ट मैच में ही जीतने वाले पहले खिलाड़ी पॉली उमरीगर थे। उन्होंने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी। उनके बाद सुनील गावस्कर ने पहली बार कप्तानी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में टीम को जीत दिलाई थी। रवि शास्त्री ने टीम इंडिया की कप्तानी सिर्फ एक ही मैच में की थी। उसमें भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में जीती थी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks