इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए किस तरह वरदान हो सकती है एल्यूमीनियम एयर बैटरी? देखें क्या है फायदे?


नई दिल्ली. भारत और इजराइल की दो प्रमुख कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ‘अत्याधुनिक एल्युमीनियम एयर बैटरी’ के उत्पादन को लेकर हाथ मिलाया है. इन कंपनियों के बीच इस साझेदारी से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ेगा और चार्जिंग के बुनियादी ढांचे की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. साथ ही बैटरी का आयात भी कम होगा और ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बड़ा समर्थन भी मिलेगा.

एल्युमिनियम एयर बैटरी को इजराइल की कंपनी फिनर्जी ने तैयार किया है. यह बैटरी वजन में हल्की होती है और इसमें ऊर्जा क्षमता अधिक होती है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन अन्य बैटरी की तुलना में अधिक दूरी तय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

इन कंपनियों में हुआ समझौता
इन कंपनियों की तरफ से जारी संयुक्त बयान के अनुसार, आदित्य बिड़ला समूह की मेटर कंपनी हिंडाल्को ने इजराइल की मेटर-एयर बैटरी तकनीक कंपनी फिनर्जी और आईओसी फिनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है. आईओसी फिनर्जी दरअसल, आईओसी और फिनर्जी का ज्वाइंट वेंचर है. यह समझौता एल्युमिनियम एयर बैटरी तैयार करने को लेकर किया गया है.

क्या होगा फायदा?
अपने हल्के वजन और ज्यादा ऊर्जा घनत्व के कारण एक एल्युमिनियम-एयर बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की ड्राइविंग रेंज को काफी बढ़ा देती है. इन बैटरियों को काफी तेजी से चार्ज भी किया जा सकता है और इससे महंगे चार्जिंग नेटवर्क की जरूरत भी नहीं होगी. एल्युमिनियम-एयर बैटरी ईवी अपनाने को और अधिक सुविधाजनक बनाने और जीरो एमिशन मोबिलिटी को तेज करने की उम्मीद है. इसका एक फायदा यह भी कि बैटरी में एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड को एल्यूमीनियम को फिर से प्राप्त करने के लिए रिसाइकिल भी किया जा सकता है. भारत के बड़े ऑटोमोबाइल निर्माता वर्तमान में टेक्नोलॉजी का परीक्षण कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

कैसे काम करती है बैटरी?
कारों के लिए एल्युमिनियम-एयर (अल-एयर) बैटरी एक नई टेक्नोलॉजी है. इसमें एल्यूमीनियम एक ईंधन की तरह काम करता है, जो इलेक्ट्रिक पावर जनरेट करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट के जरिए से हवा से रिएक्शन करता है. वर्तमान में EV में इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैटरी से ज्यादा मेटर-एयर बैटरी के फायदे हैं. इसकी ट्रिप रेंज भी काफी ज्यादा होती है. इसका ऊर्जा घनत्व लिथियम-आयन बैटरी से कहीं अधिक है. यह बैटरियां तुलनात्मक रूप से काफी हल्की होती हैं. एल्युमीनियम लिथियम के मुकाबले एक सस्ती और ज्यादा मात्रा में मिलने वाली धातु है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks