कॉमनवेल्थ गेम्स में आखिर कैसे वेस्टइंडीज नहीं बल्कि बारबाडोस महिला टीम खेल रही है?


नई दिल्ली. कॉमनवेल्थ गेम्स के 44वें एडिशन (Commonwealth Games-2022) का आगाज हो चुका है. बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के बीच उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया. अब अगले 11 दिनों यानी 8 अगस्त तक फैंस भी खेलों का लुत्फ उठाएंगे और अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को जीतते देखना चाहेंगे. इस साल प्रशंसकों के लिए खुश होने के और भी कारण हैं क्योंकि क्रिकेट 24 साल के अंतराल के बाद इन खेलों में वापस आ गया है. पुरुष क्रिकेट कुआलालंपुर में 1998 के कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा था जहां दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता था. यह पहली बार है जब महिला क्रिकेट को किसी बहु-खेल टूर्नामेंट में शामिल किया गया है और क्रिकेट प्रेमी इससे काफी खुश हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स में केवल टी20 फॉर्मेट में ही महिला क्रिकेट के मैच खेले जाएंगे. इसके लिए 8 राष्ट्रीय टीमों ने क्वालिफाई किया है. सभी मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित होंगे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और भारत 29 जुलाई को शुरुआती मैच में भिड़ेंगे. इंग्लैंड ने मेजबान होने के नाते टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया जबकि ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान ने अपनी आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर टूर्नामेंट में जगह बनाई. श्रीलंका इस साल जनवरी में फाइनल में बांग्लादेश को हराकर क्वालिफायर जीतकर टूर्नामेंट में पहुंचा और सात टीमों के टूर्नामेंट में जगह बनाई थी.

कुछ लोगों को हैरानी होगी कि कॉमनवेल्थ गेम्स में वेस्टइंडीज नहीं बल्कि बारबाडोस की महिलाएं कैसे खेल रही हैं? दरअसल, वेस्टइंडीज महिला टीम आईसीसी टी20 महिला रैंकिंग में टॉप-6 में है और इसलिए सीधे योग्य है लेकिन वे कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं हैं. राष्ट्रमंडल राष्ट्रों की प्रतियोगिता में 6 कैरिबियाई देश हैं जो राष्ट्रमंडल खेल संघ का हिस्सा हैं. एक राष्ट्र के रूप में वेस्टइंडीज सीडब्ल्यूजी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हो सकता क्योंकि यह एक बहु-खेल प्रतियोगिता है और सभी कैरिबियाई देश राष्ट्रमंडल समूह का हिस्सा हैं.

इसलिए क्षेत्रीय टी20 टूर्नामेंट 2020 और 2021 में छह देशों बारबाडोस, गुयाना, जमैका, त्रिनिदाद और टोबैगो के बीच क्वालीफायर टीम और लीवार्ड द्वीप और विंडवर्ड द्वीप समूह की दो और टीमों का फैसला करने के लिए निर्धारित किया गया था. लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण, टूर्नामेंट दोनों अवसरों पर स्थगित कर दिया गया था और बारबाडोस महिला, जिन्होंने पहले संस्करण में टी 20 ब्लेज़ जीता था, को 2022 सीडब्ल्यूजी के लिए क्वालीफायर टीम घोषित किया गया था. वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर हेले मैथ्यूज और डिएंड्रा डॉटिन शुक्रवार, 29 जुलाई को अपने शुरुआती मुकाबले में बारबाडोस महिला टीम का नेतृत्व करेंगे, जो पाकिस्तान से भिड़ेंगे.

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Hindi Cricket News, West indies, Women cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks