आम आदमी को महंगाई से कब तक मिलेगी राहत ? जानिए किस महीने से कीमतें कम होने की संभावना ?


 नई दिल्ली . बाहुबली फिल्म का दूसरा भाग जब आने वाला था तो सोशल मीडिया में इस फिल्म से जुड़ा एक सवाल खूब चल रहा था. कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा…. ??? फिल्म का पहला हिस्सा देखने वाले हर दर्शक के मन में ये सवाल था. इसी तर्ज पर आज एक सवाल मार्केट में हर तरफ घूम रहा है. और वो सवाल है… महंगाई कब कम होगी….

वैसे तो इस सवाल का ठीक-ठीक जबाव किसी के पास नहीं है लेकिन एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने News18 को बताया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही यानी अक्टूबर से संभवतः महंगाई यानी मुद्रास्फीति में गिरावट देखने को मिल सकती है. अभी वर्तमान स्थिति का कारण कई अंतरराष्ट्रीय कारक हैं.

यह भी पढ़ें- महंगाई रोकने के लिए सरकार की कसरत, इस साल 2 लाख करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने की योजना

दूसरी छमाही में कीमतों में गिरावट

शीर्ष सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है. ग्लोबल सप्लाई चेन में व्यवधान, चीन का लॉकडाउन और रूस-यूक्रेन युद्ध मुद्रास्फीति के वैश्विक स्रोत हैं. हम महंगाई को कम कर सकते हैं, लेकिन खत्म नहीं कर सकते.

उत्पाद शुल्क में हुई है कटौती

शनिवार को केंद्र ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी थी. इससे उपभोक्ताओं के लिए कीमत में क्रमशः 9.5 रुपये और 7 रुपये की कमी आई है. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत नौ करोड़ लाभार्थियों को कवर करने के लिए प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी की भी घोषणा की गई. इन कदमों से सरकार को हर साल क्रमशः 1 लाख करोड़ रुपये और 6,100 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें- ईंधन पर उत्पाद शुल्क कटौती सरकारी खजाने पर पड़ी भारी, भरपाई के लिए ₹1 लाख करोड़ उधार लेगी सरकार

 हर उपाय की अपनी कीमत 

अधिकारी ने कहा कि इसका (मुद्रास्फीति) कोई आसान जवाब नहीं है. इसे कम करने के हर उपाय की अपनी कीमत होती है. यह तब होता है जब आप बाहर से आने वाली किसी वस्तु की आपूर्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते. हम इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. आप महंगाई को कम कर सकते हैं, खत्म नहीं कर सकते, कोई जादू की छड़ी नहीं है.

अधिकारी ने कहा कि वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कीमतों में कमी देखी जा सकती है. विकसित देशों द्वारा मौद्रिक उपाय किए जा रहे हैं. यूक्रेन युद्ध का प्रभाव कम हो सकता है. चीन में लॉकडाउन और मंदी भी एक फैक्टर है.   इसका मतलब भारत में आम लोगों के लिए अक्टूबर के बाद से कुछ राहत हो सकती है, जब त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है.

Tags: Business news in hindi, FM Nirmala Sitharaman, Inflation, News 18

image Source

Enable Notifications OK No thanks