हर साल कितने IAS अधिकारी भर्ती होते हैं? यहां देखें पूरी डिटेल्स


How Many IAS Are Selected Every Year: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. देश में हर साल लाखों छात्र यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देते हैं, लेकिन बहुत कम छात्रों को ही सफलता मिलती है. इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आईएएस, आईपीएस, आईईएस या आईएफएस अधिकारी पर चयन होता है. हमारे देश में एक आम धारणा बन गयी है कf UPSC निकालने वाले हर लोग आईएएस बनते हैं लेकिन ये बात बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं, क्योंकि आईएएस अधिकारी सिर्फ वहीं लोग बनते हैं जिनकी रैंकिंग अच्छी होती है. सभी लोगों को अलग अलग पद दिया जाता है. आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कि हर साल कितने IAS Officer की भर्ती होती है. तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से. 

IAS परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह स्पष्ट है कि हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में 180 उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. आपको बता दें कि बसवान समिति ने 2010-2020 की अवधि में सेवानिवृत्त IAS अधिकारी की संख्या, कैडर समीक्षा नीति और नियम, राज्यों के कैडर समीक्षा अधिकारियों और प्रक्रियाओं पर विचार किया और इसके लिए एक सुझाव भी दिया है.

इसके अनुसार अगले 10 वर्षों के लिए IAS अधिकारियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से IAS के पदों की संख्या को एक निश्चित स्तर पर सुनिश्चित करना होगा जिससे की सेवा की गुणवत्ता और सभी राज्यों के कैडर का संतुलन बना रहे.

इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया कि IAS रिक्तियों की संख्या 180 से अधिक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इसमें लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में प्रशिक्षण की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. इसके साथ साथ IAS अधिकारियों के करियर पिरामिड पर भी असर पड़ सकता है.

​​​IAS Interview Questions: ऐसी कौन सी चीज है जो खाने से पहले नहीं दिखती है? इंटरव्यू के सवाल और जवाब

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks