बारिश में टू-व्हीलर कैसे चलाएं? बाइक, स्कूटी चलाते समय रखें ये सावधानियां


हाइलाइट्स

बाइक या स्कूटी लेकर निकलने से पहले टायर चेक करना न भूलें.
बारिश के मौसम में बाइक या स्कूटर के आगे के ब्रेक चिपकने लगते हैं.
जब बारिश होती है, तो आपके पास एक राइडिंग जैकेट होना चाहिए.

नई दिल्ली. बारिश का मौसम आ गया है. कई शहरों में जमकर बारिश हो रही है. यह बहुत से लोगों के लिए अच्छी खबर हो सकती है, लेकिन यह अक्सर मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए परेशानी बन जाती है. बारिश बाइक चलाने वालों को कई तरीके प्रभावित करती है. इस दौरान सड़कों पर भरे पानी, गहरे गड्ढे और फिसलन की वजह से बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है. सड़क हादसों की संख्या भी बढ़ जाती है.

अगर आप भी बारिश के मौसम में या बारिश के दौरान बाइक से यात्रा करते हैं तो आपको भी काफी सावधानी रखनी चाहिए. यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपनी यात्रा को सुरक्षित बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कैब बुक करना अब क्‍यों हो रहा मुश्किल, क्‍या है इसकी वजह और कंपनियों ने क्‍यों बदला अपना तरीका?

टायरों का रखें पूरा ध्यान
बारिश के मौसम में सड़कों पर फिसलने या स्लिप होने का खतरा ज्यादा हो जाता है. यह स्थिति पानी और कीचड़ भरी सड़कों पर ज्यादा खतरनाक हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि  बाइक या स्कूटी लेकर निकलने से पहले टायर चेक करना न भूलें. अगर गाड़ी के टायर घिस गए हैं तो उन्हें जरूर बदलवाएं.

ब्रेकिंग का तरीका सही रखें
अक्सर बारिश के मौसम में बाइक या स्कूटर के आगे के ब्रेक चिपकने लगते हैं. इसके अलावा सड़क पर पानी या कीचड़ होने से फिसलने की चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए हमेशा टू-व्हीलर चलाते समय अगले ब्रेक का इस्तेमाल कम करें और पिछले ब्रेक के बलबूते पर गाड़ी चलाएं. इससे टू-व्हीलर फिसलने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

राइडिंग जैकेट या रेन कोट साथ रखें
जब बारिश होती है, तो आपके पास एक राइडिंग जैकेट होना चाहिए, जो आपको पानी से बचाकर सूखा रखेगा. इससे गाड़ी चलाने में काफी सहूलियत होगी. अगर आप जैकेट नहीं ले सकते हैं तो बारिश के मौसम में एक अच्छा रेन कोट यात्रा करते समय हमेशा अपने साथ रखें. हालांकि, ये उतने सुरक्षित नहीं है, लेकिन कुछ हद तक अपको भीगने से बचा सकेंगे.

ये भी पढ़ें-  Uber ने किया प्रमुख बदलाव, डेस्टिनेशन पूछने के लिए नहीं आएगा ड्राइवर का कॉल

टू-व्हीलर की स्पीड कम रखें
बारिश के मौसम में दुर्घटना होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. भले ही आप एक अच्छे राइडर हो सकते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में बाइक या स्कूटी धीरे चलाने में ही समझदारी है. इससे गाड़ी पर आपका कंट्रोल बना रहेगा और इमरजेंसी में आप तुरंत ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोक सकते हैं. वहीं गाड़ी तेज चलाने पर अचानक ब्रेक मारने से गाड़ी फिसलने का डर रहता है.

दूसरी गाड़ियों से दूरी बनाकर रखें
बारिश में हमेशा रोड पर आगे, पीछे और बगल में चल रहे वाहनों से दूरी बनाकर रखना चाहिए. इसके अलावा ओवरलोड वाले कमर्शियल वाहनों से भी पर्याप्त दूरी मेंटेन बनाकर रखें. कई बार दूसरों की गलती की वजह से भी लोग हादसे के शिकार हो जाते हैं. इसके अलावा बारिश में हमेशा अपनी गाड़ी का लाइट चालू रखें, जिससे बारिश में आपको देखने में दिक्कत नहीं आएगी और आपके आस-पास चल रही गाड़ियां भी आपको आसानी देख सकेंगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks