इन आसान चरणों का उपयोग करके ऐप्पल आईडी के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण कैसे सक्षम करें


यह रहो आई – फ़ोन, ipad या मैकबुकयदि आपने Apple डिवाइस का उपयोग किया है या वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं तो आपने अपना बना लिया होगा सेब अब तक आईडी। एक ऐप्पल आईडी मूल रूप से ऐप्पल सेवाओं के व्यक्तिगत उपयोग के लिए है जैसे ऐप डाउनलोड करना ऐप स्टोरडेटा संग्रहीत करना आईक्लाउड या स्ट्रीमिंग संगीत पर एप्पल संगीत.

अब, चूंकि आपकी ऐप्पल आईडी में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी और डेटा है, इसलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप इसे सुरक्षित रखें और सुनिश्चित करें कि किसी और की उस तक पहुंच न हो। ऐप्पल आईडी के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत की पेशकश करने के लिए, ऐप्पल ने दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू की। यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि आप एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो आपकी ऐप्पल आईडी तक पहुंच सकते हैं, भले ही कोई और आपका पासवर्ड जानता हो।

अपने ऐप्पल डिवाइस पर दो-कारक प्रमाणीकरण सुविधा को सक्षम करने के लिए, जब आप किसी नए डिवाइस से साइन इन करते हैं तो आपको दो-टुकड़ा जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। एक नए डिवाइस पर अपनी ऐप्पल आईडी तक पहुंचने के लिए, आपको छह अंकों के सत्यापन कोड के साथ अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा जो आपके विश्वसनीय डिवाइस पर प्रदर्शित होता है या आपके फोन नंबर पर भेजा जाता है।

अब अपने ऐप्पल आईडी की सुरक्षा में सुधार करने के लिए और अपने आईफोन, आईपैड या आईपॉड पर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

स्टेप 1 – अपने डिवाइस पर सेटिंग खोलें और अपने नाम पर क्लिक करें।

चरण दो – “पासवर्ड और सुरक्षा” पर जाएं और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करने के लिए टैप करें।

चरण 3 – अब, जारी रखें और उस फ़ोन नंबर को दर्ज करें जिस पर आप किसी नए डिवाइस से साइन इन करते समय कोड प्राप्त करना चाहते हैं। आप कोड प्राप्त करने के लिए टेक्स्ट संदेश या स्वचालित फोन कॉल का विकल्प चुन सकते हैं।

चरण 4 – अगला टैप करें और सत्यापन कोड दर्ज करके अपना फ़ोन नंबर सत्यापित करें। आपको Apple ID सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर देने के लिए भी कहा जा सकता है।

चरण 5 – इसके बाद आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सफलतापूर्वक इनेबल कर देंगे।

चरण 6 – अपने Mac पर सुविधा चालू करने के लिए, Apple मेनू पर जाएँ और फिर सिस्टम प्राथमिकताएँ खोलें।

चरण 7 – इसके बाद एपल आईडी पर क्लिक करें और पासवर्ड एंड सिक्योरिटी को ओपन करें।

चरण 8 – अब, अपने मैक पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सक्षम करने के लिए उन्हीं चरणों का पालन करें, जो आपने अपने iPhone या iPad पर किए थे।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks