बस अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके दस्तावेज़, आईडी कार्ड और पुस्तकों को कैसे स्कैन करें


एक समय था जब आपको एक आवेदन पत्र भरने या एक दस्तावेज जमा करने के लिए अपने फोटो, हस्ताक्षर और दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होती थी। स्मार्टफ़ोन और फ़ीचर्ड ऐप्स पर कैमरों की बढ़ी हुई गुणवत्ता के लिए धन्यवाद, हम स्कैनर को पूरी तरह से बदलने के लिए एन्हांसमेंट क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं। बस कुछ सरल चरणों में, आप भौतिक स्कैन गुणवत्ता से मेल खाने वाले ऐप का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ों को स्कैन कर सकते हैं।

स्टेप 1: यदि आपके स्मार्टफोन डिवाइस पर स्कैनिंग ऐप पहले से इंस्टॉल नहीं है, तो आपको Play Store/App Store पर जाकर एक डाउनलोड करना होगा।

चरण दो: उस पर क्लिक करें और अपना खाता बनाने या उसमें लॉग इन करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

चरण 3: एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो एक कैमरा इंटरफ़ेस खुल जाएगा, ऐसे कई तरीके होंगे जिन्हें आप क्षैतिज रूप से स्क्रॉल करके अपनी ज़रूरत का पता लगा सकते हैं। आमतौर पर, आपको दस्तावेज़ स्कैन मोड की आवश्यकता होगी, जिसे डिफ़ॉल्ट रूप से खोला जाना चाहिए था। व्हाइटबोर्ड, बुक, आईडी कार्ड और बिजनेस कार्ड जैसे अन्य तरीके भी हैं।

चरण 4: एक बार जब आप तैयार हो जाएं, तो अपने कैमरे को उस दस्तावेज़ की ओर इंगित करें जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं।

चरण 5: डिफ़ॉल्ट रूप से, ऐप में ऑटो-कैप्चर सक्षम होगा, जिसका अर्थ है कि कैमरा व्यूफ़ाइंडर में दस्तावेज़ प्रदर्शित होने के बाद आपको केवल स्क्रीन पर प्रेस करना होगा। ऐप अपना जादू दिखाएगा और आपके व्यूफाइंडर पर दस्तावेज़ के चारों कोनों का पता लगाएगा। आपको एक संदेश दिखाई देना चाहिए जो आपसे कहता है कि जब तक ऐप आपके लिए दस्तावेज़ कैप्चर करता है, तब तक आप अपना हाथ स्थिर रखें। अपना हाथ स्थिर रखें और कैप्चरिंग समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें।

चरण 6: एक बार दस्तावेज़ कैप्चर हो जाने के बाद, ऐप आपको समायोजन पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां ऑटो-कैप्चर में कोई गलती होने पर आप छवि को मैन्युअल रूप से क्रॉप करना चुन सकते हैं। अगर आप और पेज स्कैन करना चाहते हैं, तो ‘स्कैन करते रहें’ बटन पर टैप करें। यदि आप कर चुके हैं या समायोजन करना चाहते हैं, तो ‘समायोजित करें और सहेजें’ पर टैप करें।

चरण 7: अब, स्कैन की गई फाइल को पीडीएफ के रूप में सेव करने के लिए दाईं ओर ‘Save as PDF’ विकल्प पर टैप करें।

चरण 8: यदि आप स्कैन की गई छवि को JPEG के रूप में सहेजना चाहते हैं, तो अगली स्क्रीन पर ‘JPEG के रूप में सहेजें’ पर टैप करें। वैकल्पिक रूप से, आप अधिक पर टैप कर सकते हैं, और पीडीएफ फाइल को अपने आंतरिक भंडारण में सहेजने के लिए ‘डिवाइस पर कॉपी करें’ दबा सकते हैं।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks