टेलीकॉम कंपनियों के लिए कैसी रहेगी चौथी तिमाही? पढ़ें क्या है ब्रोकरेज कंपनियों का अनुमान


नई दिल्ली. भारतीय कंपनियों के मार्च तिमाही के आंकड़े आना शुरु हो गए हैं. अभी तक मैन्युफैक्चरिंग, आईटी व बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी कई कंपनियों ने अपने नतीजे जारी किए हैं. अब इंतजार दूरसंचार कंपनियों के तिमाही आंकड़े जारी होने का है. ब्रोकरेज कंपनियों की माने तो यह तिमाही भारतीय दूरसंचार कंपनियों के लिए बेहतर साबित हुई है. दिसंबर तिमाही में टैरिफ में वृद्धि के बाद कंपनियों के बेहतक नजीजे सामने आने की उम्मीद है.

मनीकंट्रोल के अनुसार, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो प्लेटफॉर्म्स की प्रति उपयोगकर्ता औसत आय (एआरएपीयू) में 7-9 फीसदी की वृद्धि दिखने का अनुमान है. दिसंबर तिमाही में भारती एयरटेल ने प्रति माह 163 रुपए का एआरएपीयू दर्ज किया था. जबकि इसी तिमाही में जियो ने 151.6 रुपए और वोडाफोन ने 115 रुपए का एआरएपीयू दर्ज किया था.

ये भी पढ़ें- पिछले हफ्ते बाजार करीब 2% टूटा, युद्ध, महंगाई और बढ़ती ब्याज दर के बीच कैसी रह सकती है मार्केट की चाल

आय में वृद्धि का अनुमान
जेपी मॉर्गन इंडिया के अनुसार, टैरिफ वृद्धि से फायदा होने के कारण तीनों दूरसंचार कंपनियों की आय में 5-7 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिलेगी. जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही दूरसंचार कंपनियों के लिए मजबूत तिमाही साबित होगी. नवंबर 2021 में की गई 20% टैरिफ वृद्धि के कारण तिमाही आधार पर ईबीटीआईडीए (सरल शब्दों में समझें तो आय) में 6-11% वृद्धि देखने को मिल सकती है.”

भारती एयरटेल का दबदबा
ब्रोकरेज ने कहा कि भारती एयरटेल के पास तीसरी तिमाही के अंत में भारत में 35.6 करोड़ ग्राहक थे. कंपनी द्वारा एआरपीयू और ग्राहक वृद्धि दोनों में अपना दबदबा बनाए रखने की संभावना है. क्रेडिट सुइस के अनुसार, भारती एयरटेल द्वारा तीसरी तिमाही में 10 लाख से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ने का अनुमान है. वहीं, जियो के लिए ग्राहक आधार में थोड़ा बदलाव होगा. दूसरी तरफ वोडाफोन आइडिया से 40 लाख उपयोगकर्ता दूर हुए हैं.

ये भी पढ़ें- कमाई का मौका! इलेक्ट्रोनिक सॉल्यूशन देने वाली ये कंपनी लाएगी आईपीओ, 20 देशों में है कारोबार

हालांकि, टैरिफ वृद्धि के कारण वोडाफोन आइडिया का ऑपरेटिंग मुनाफा बढ़ सकता है. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के अनुसार, ग्राहकों को खोने के बावजूद कंपनी ऑपरेटिंग मुनाफे में 17 फीसदी की वृद्धि दर्ज करेगी. जेपी मॉर्गन के अनुसार, एयरटेल का एआरपीयू चौथी तिमाही में 9 फीसदी तक बढ़ सकता है. इसकी आय में 7 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. बकौल जेपी मॉर्गन चौथी तिमाही में जियो की आय 6 फीसदी बढ़ने का अनुमान है. वहीं एआरपीयू 9 फीसदी तक बढ़ सकता है.

Tags: Airtel, Idea, Jio, Vodafone

image Source

Enable Notifications OK No thanks