हर समय भूख लगना बन सकती है बड़ी परेशानी, जानें इस समस्या से कैसे करें बचाव


हाइलाइट्स

इस परेशानी से बचने के लिए आपको प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.
ओवरईटिंग से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं और बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

Why you always feel hungry : अगर आपको बार-बार और ज्यादा भूख लगती है, तो इसको लेकर गंभीर होने की आवश्यकता है. बहुत मुमकिन है कि अगर आप प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं ले रहे हैं तो इसकी वजह से आपको बार-बार भूख लग सकती है. लगातार प्रोटीन और फाइबर ना लेने की वजह से शरीर में इन दोनों पोषक तत्वों की कमी हो जाती है हर वक्त आपको भूखा रहने का एहसास होता है. अगर आप प्रॉपर नींद नहीं ले रहे हैं, तब भी ज्यादा भूख लगने की परेशानी हो सकीत है. कुल मिलाकर यह परेशानी नुकसानदायक साबित हो सकती है. जानें इसे कैसे दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Lauki Paratha Recipe: वजन घटाने में मददगार है लौकी का पराठा, इस तरह बनाएं

किन वजहों से लगती है अधिक भूख?

हेल्थलाइन के अनुसार इसकी कुछ प्रमुख वजहें हैं. आप प्रोटीन उचित मात्रा में नहीं ले रहे हैं. आप रिफाइंड कार्ब्स बहुत ज्यादा ले रहे हैं. आपकी डाइट में फैट और फाइबर कम है. आप पानी कम पी रहे हैं. आप एक रेगुलर रूटीन फॉलो नहीं कर रहे हैं. आप अनिद्रा से ग्रसित हैं, ये कुछ सामान्य वजहें हैं, इसके अलावा जब आप किसी वजह से डिस्ट्रेक्टेड होते हैं तब भी ज्यादा खाना खाते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

इसे कैसे करें ठीक?

आप अदरक, दालचीनी, हरी मिर्च और लहसुन का उपयोग बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने खानपान में प्रोटीन और फाइबर युक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा कम कैलोरी वाला भोजन करने से भी हमें भूख ज्यादा लगती है. तो ध्यान रहे कि जब खाना खा रहे हैं अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें. प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार को अपने नाश्ते में शामिल करें. इससे तो फायदा होगा पहला तो प्रोटीन और फाइबर की कमी दूर होगी. और साथ ही साथ सुबह नाश्ता करना भी फायदेमंद होता है और इससे भी दिन में अधिक भूख लगने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks