SBI को पीछे छोड़ दूसरे स्‍थान पर आया ICICI Bank, पहले स्‍थान पर है इस बैंक का कब्जा


नई दिल्‍ली. निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) को पीछे छोड़ दिया है. मार्केट कैप के अनुसार, अब आईसीआईसीआई बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. पहले स्‍थान पर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) है. आईसीआईसीआई बैंक ने 2013 में भारतीय स्‍टेट बैंक को मार्केट कैप के लिहाज से पछाड़ा था. परंतु, कुछ समय बाद एसबीआई फिर इससे आगे निकल गया.

बीएसई के आंकड़ों के हवाले से प्र‍काशित लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन बुधवार को 4,96,364.87 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. वहीं भारतीय स्‍टेट बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन बुधवार को शेयर बाजार बंद होने पर 4,25,168.49 करोड़ रुपये रहा था.

ये भी पढ़ें : FD पर ये सरकारी बैंक भी देगा अब ज्यादा ब्याज, पहले भी कई बैंक कर चुके हैं बढ़ोतरी

एचडीएफसी बैंक है पहले नंबर पर
भारतीय बैंकों में मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से एचडीएफसी बैंक सबसे बड़ा बैंक है. इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 7,47,991.29 करोड़ रुपये है. मार्केट कैप के अनुसार, भारतीय स्‍टेट बैंक और आईसीआईसीआईसी बैंक अभी भी एचडीएफसी बैंक से काफी पीछे है. वहीं, भारत की सबसे मूल्‍यवान सूचीबद्ध कंपनियों की लिस्‍ट में पहले स्‍थान पर रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (Reliance Industries Limited-RIL) काबिज है. दूसरे स्‍थान पर टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) का है. एचडीएफसी बैंक भारत की शीर्ष 10 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की सूची में तीसरे स्थान पर है.

अडानी ग्रीन एनर्जी 8वें स्‍थान पर खिसकी
अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) का मार्केट कैप भारत की शीर्ष 10 सबसे मूल्‍यवान सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में सातवें से आठवें स्थान पर खिसक गई है. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में भारी बिकवाली से अडानी समूह के शेयर का मार्केट वैल्यू पिछले एक सप्ताह में काफी गिर गया है. पिछले हफ्ते अडानी ग्रीन एनर्जी ने मार्केट कैपिटलाइजेशन में भारतीय स्‍टेट बैंक को पछाड़ दिया था और टॉप टेन कंपनियों की सूची में यह सातवें स्‍थान पर पहुंच गई थी. लेकिन, अडानी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से हुई भारी बिकवाली से इसका मार्केट कैप गिर गया और यह एसबीआई से पिछड़ गई और आठवें स्‍थान पर पहुंच गई तथा एसबीआई ने दोबारा अपना सातवां स्‍थान हासिल कर लिया.

आईसीआईसीआई बैंक ने पहली बार 2013 में एसबीआई के मार्केट कैप के लिहाज से पछाड़ दिया था. हालांकि यह लंबे समय तक यह बढ़त बरकरार नहीं रख सकता और कुछ सत्रों के बाद आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप एसबीआई के मार्केट कैप से नीचे आ गया. 2016 में और मार्च 2022 में भी एसबीआई का मार्केट कैप आईसीआईसीआई बैंक से कम हो गया था.

ये भी पढ़ें : Gold Price Today : शादियों के सीजन में आज फिर महंगा हुआ सोना, चेक करें कितना है 10 ग्राम का लेटेस्‍ट रेट?

आईसीआईसीआई बैंक के मार्केट कैप बढ़ने के कारणों के बारे में बात करते हुए 5 पैसा डॉट कॉम की रुचि जैन ने कहा कि बैंक निफ्टी ने पिछले कुछ सत्रों में निफ्टी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. इसी वजह से मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई है.

Tags: ICICI bank, RIL, SBI Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks