Life Insurance : पहली बार खरीद रहे हैं जीवन बीमा पॉलिसी तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं लगेगा झटका, जानें पूरी डिटेल्स


नई दिल्ली. महामारी के बाद अनिश्चितता भरे माहौल में लोग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. युवाओं में भी इसके प्रति रुझान बढ़ा है. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बच्चों की शिक्षा के साथ रिटायरमेंट जैसे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करती है. ऐसे में कोई पॉलिसी खरीदते समय भविष्य की योजनाओं का खाका जरूर खींच लें और उस पर कितना खर्च हो सकता है, इसका आकलन भी कर लें. इससे आपको सही पॉलिसी खरीदने में मदद मिलेगी.

एक बात का ख्याल रखें कि एक पॉलिसी सभी लक्ष्यों को नहीं पूरा कर सकती है. जैसे अगर आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए फंड तैयार करना चाहते हैं और अपने जीवनसाथी के लिए अपने परिजनों को सुरक्षित करने के अलावा आकस्मिक निधि तैयार करना चाहते हैं तो एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान से ये सभी लक्ष्य हासिल नहीं हो सकते हैं. अगर आप पहली बार लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी : कई गुना बढ़ सकती है लाखों कर्मचारियों की पेंशन, जानें क्यों सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले पर टिकी है नजर

आय का न्यूनतम 10 फीसदी तक लें कवर
पहली बार पॉलिसी खरीदते समय अधिकतर लोगों को यही उलझन रहती है कि कितना कवर लिया जाए. इसके लिए अधिकतर फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अपनी आय का न्यूनतम 10 गुना लाइफ कवर जरूर लेना चाहिए. यह सलाह तो बेहतर है लेकिन हर किसी को अपनी वित्तीय जरूरतों के आधार पर कवर तय करना चाहिए. इसके लिए फैसला आय, कर्ज, बचत और लाइफस्टाइल इत्यादि के आधार पर ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission : फिटमेंट फैक्टर बढ़ा तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, जानें पूरा कैलकुलेशन

वित्तीय जरूरतों का रिव्यू जरूरी
उम्र के हर पड़ाव पर वित्तीय जरूरतें अलग-अलग होती हैं. आप अकेले हैं तो आपकी वित्तीय जरूरत अलग होगी और जब आपके बच्चे होंगे तो आपकी वित्तीय जरूरतें अलग होगी. ऐसे में जरूरी है कि आप सालाना या नियमित अंतराल पर अपने फाइनेंशियल पोर्टफोलियो का रिव्यू करते रहें. हालांकि, हर साल यह कर पाना बोझिल हो सकता है तो शादी, नए घर, बच्चे के जन्म इत्यादि जैसे लाइफ माइलस्टोन पर अपने प्रोटेक्शन जरूरतों को रिव्यू करें.

ये भी पढ़ें- दोगुनी कमाई करा रहा इस कंपनी का स्टॉक, कुछ ही टाइम में 5 लाख को बना दिया 11 लाख

जरूरी जानकारियों का खुलासा जरूरी, करें रिसर्च
जब आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं तो सभी जरूरी जानकारियों का खुलास जरूर करें. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का मुख्य उद्देश्य अपनी अनुपस्थिति में परिवार के लिए आर्थिक सहारा उपलब्ध कराना है. ऐसे में पॉलिसी खरीदते समय अपने बारे में सभी जानकारियों का खुलासा करें ताकि क्लेम सेटलमेंट प्रॉसेस में दिक्कत न आए. इसके अलावा, आपको कौन सी पॉलिसी खरीदनी चाहिए, इस पर अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर संपर्क करें. सलाह के बाद खुद भी रिसर्च करें.

ऐसे करें बीमा कंपनी का चुनाव
कोई बीमा कंपनी जाना-माना नाम है या नहीं, इससे ज्यादा जरूरी यह पता करना है कि वह किन कारणों से खबरों में है. इसके लिए अपने आसपास के लोगों से संपर्क कर सकते हैं. कंपनी के क्लेम सेटलमेंट जैसे अहम आंकड़ों को देख सकते हैं. इससे आपको पॉलिसी खरीदने के लिए बीमा कंपनी चुनने में मदद मिलेगी.

Tags: Insurance, Investment, Life Insurance, Saving

image Source

Enable Notifications OK No thanks