Side Effects of Almond: अगर जूझ रहे हैं इन दिक्कतों से तो कभी न खाएं बादाम, हो सकता है नुकसान


Side Effects of Almond: बादाम (Almond) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि सर्दियों (Winter) के मौसम में बादाम को लोग खासतौर पर डाइट का हिस्सा बनाते हैं. बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. ये ना केवल शरीर के विकास करने में मदद करते हैं बल्कि शरीर को मजबूती भी देते हैं. लेकिन कई बार कुछ मामलों में बादाम खाना सेहत के लिए नुकसानदेह (Harmful) भी साबित हो सकता है.

दरअसल, मेडिकल न्यूज़ टुडे वेबसाइट के मुताबिक शरीर में कुछ दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनके चलते बादाम आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइये जानते हैं कि बादाम खाना आपके लिए कब नुकसानदायक हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत में

हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, हाई बीपी के मरीज बीपी को कंट्रोल करने के लिए कुछ दवाओं का सेवन करते हैं. ऐसे में बादाम खाना उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: कौन से बादाम हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं, भीगे हुए या रोस्टेट

पथरी की दिक्कत में

पथरी की दिक्कत से गुजर रहे लोगों को भी बादाम नहीं खाना चाहिए. बादाम में ऑक्सलेट होता है जो उनकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है. इसलिए जिन लोगों को किडनी स्टोन या फिर गॉल ब्लैडर में पथरी की दिक्कत है उनको बादाम खाने से बचना चाहिए.

डाइजेशन की दिक्कत में

डाइजेशन की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को भी बादाम खाने से बचना चाहिए. बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं. जिसके चलते बादाम को डाइजेस्ट करने में ज्यादा दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल है गुणों की खान, इन चीजों में है बेहद फायदेमंद

एसिडिटी की दिक्कत में

जिन लोगों को एसिडिटी की दिक्कत रहती है उन लोगों को भी बादाम नहीं खाना चाहिए. दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जिससे अपच और गैस की परेशानी बढ़ सकती है.

वजन बढ़ने की दिक्कत में

अगर आपका वजन काफी बढ़ा हुआ है और आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. बादाम में कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत होती है. जिसके चलते आपका वजन कम होने की बजाय और भी ज्यादा बढ़ सकता है

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks