अगर आपको पैसे की जरूरत है तो पर्सनल लोन के बजाय मौजूदा ऑटो लोन पर कराएं टॉप-अप, होगी मोटी बचत


हाइलाइट्स

पर्सनल लोन में आपको 12-25 फीसदी तक का ब्याज देना पड़ सकता है.
टॉप-अप लोन आपको उतनी ही ब्याज दर पर मिल जाएगा जितने पर ऑटो लोन मिला था.
इसके लिए आपको उस बैंक में आवेदन देना होगा जहां से आपने ऑटो लोन लिया था.

नई दिल्ली. अगर आप अपने घर में मरम्मत, बिजनेस में निवेश या फिर किसी अन्य निजी काम के लिए पर्सनल लोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो एक बार टॉप-अप लोन के बारे में जान लें. टॉप-अप लोन आपके पास पहले से मौजूद लोन का टॉप-अप (अतिरिक्त) होता है. मसलन, अगर आपके पास होम लोन है तो उसके ऊपर आपको टॉप-अप लोन मिल जाएगा.

इसी तरह आप अपने वाहन के लोन पर भी टॉप-अप ले सकते हैं. आज हम इसी के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे. पर्सनल लोन की जगह टॉप-अप लोन पर विचार करने का बड़ा कारण है उसकी ईएमआई. पर्सनल लोन में आपको बहुत अधिक ब्याज देना होता होता है लेकिन टॉप-अप लोन में ब्याज की दर कम होती है.

ये भी पढ़ें- Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री ने कहा- वीवो, ओप्पो और शाओमी पर टैक्स चोरी का संदेह, तीनों को भेजे गए नोटिस

कितना है ब्याज में अंतर
पर्सनल लोन पर आपको हर महीने 12-25 फीसदी का ब्याज देना पड़ सकता है. जो आपके पहले से चल रहे वाहन लोन के साथ भरना एक बड़ा चुनौती का काम हो सकता है. दूसरी ओर ऑटो टॉप-अप लोन लगभग उसी रेट पर आपको मिल जाता है जितने पर आपको ऑटो लोन मिला है. यानी आपको 8-10 फीसदी के अतिरिक्त ब्याज पर टॉप-अप लोन मिल जाएगा.

कहां से लें टॉप अप लोन
ज्यादातर सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक ऑटो लोन पर टॉप-अप की सुविधा दे रहे हैं. टॉप-अप लोन के लिए आवेदन करना बेहद आसान है. आपने जिस बैंक या वित्तीय संस्थान से ऑटो लोन लिया है वहां टॉप-अप के लिए आवेदन करना होगा. टॉप-अप लोन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है. इस तरह के लोन पर प्रोसेसिंग फीस काफी कम है.

कितना और कब मिलेगा टॉप-अप लोन
जिन मौजूदा लोन ग्राहकों की ईएमआई समय से बैंक में जमा रही है उन्हीं ग्राहकों को बैंक टॉप-अप देते हैं. कई बैंक ऑटो लोन पर टॉप-अप की सुविधा तभी देते हैं जिनकी होम लोन की ईएमआई कम से कम एक साल से नियमित जा रही हो. इसके अलावा आपको कितना लोन मिलेगा यह वैल्युशन पर निर्भर करता है. यानी आपके वाहन की फिलहाल बाजार वैल्यु कितनी है यह तय करेगा कि आपको टॉप-अप लोन कितना मिलेगा. इसके अलावा आपने वाहन के लिए कितना लोन लिया है बैंक या वित्तीय संस्थान इस पर भी विचार करते हैं.

Tags: Auto and personal loan, Bank Loan, Business news, Business news in hindi, Car loan

image Source

Enable Notifications OK No thanks