आईएमएफ ने अल सल्वाडोर से वित्तीय जोखिम का हवाला देते हुए बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में छोड़ने का आग्रह किया


आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक ऋणदाताओं के बोर्ड ने अल सल्वाडोर से बिटकॉइन कानूनी निविदा स्थिति को हटाकर बिटकॉइन कानून के दायरे को कम करने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाने के लिए धक्का दिया।

सैन सल्वाडोर, अल सल्वाडोर: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष चाहता है कि अल सल्वाडोर अत्यधिक अस्थिर क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में छोड़ दे और इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट को सख्ती से विनियमित करे जिसे सरकार ने देश भर में अपनाने पर जोर दिया है।

आईएमएफ ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वैश्विक ऋणदाताओं के बोर्ड ने अधिकारियों से बिटकॉइन कानूनी निविदा स्थिति को हटाकर बिटकॉइन कानून के दायरे को कम करने का आग्रह किया।

आईएमएफ के बयान में कहा गया है कि कानूनी निविदा के रूप में क्रिप्टोकुरेंसी को अपनाने से वित्तीय और बाजार अखंडता, वित्तीय स्थिरता और उपभोक्ता संरक्षण के लिए बड़े जोखिम होते हैं।

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाने के लिए धक्का दिया। अल सल्वाडोर्स विधान सभा ने जून में ऐसा करने वाले देश को पहला बनाया।

पिछले साल के अंत में मूल्य में लगभग दोगुना होने के बाद, बिटकॉइन गिर गया है और मंगलवार को थोड़ा नीचे था, जब कांग्रेस ने 9 जून को मतदान किया था। बिटकॉइन कानून सितंबर में लागू हुआ था।

शुरू से ही इस बात की चिंता थी कि सरकारों के नियंत्रण से बाहर होने के लिए बनाई गई डिजिटल मुद्रा आपराधिक गतिविधियों को आकर्षित करेगी। जब देश के बाहर रहने वाले रिश्तेदारों ने घर प्रेषण भेजा तो बुकेले ने धन हस्तांतरण शुल्क से बचने के लिए हज़ारों साल्वाडोरियों के लिए गोद लेने को बढ़ावा दिया।

अल सल्वाडोर कानून ने बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करने की तकनीकी क्षमता वाले सभी व्यवसायों को बुलाया। रोलआउट गड़बड़ था, लेकिन लगता है कि यह सुचारू हो गया है।

बुकेले क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रमोटरों का प्रिय बन गया और तब से एक बिटकॉइन शहर बनाने और बिटकॉइन-समर्थित बांड जारी करने की बात की है, कुछ और कुछ आईएमएफ निदेशकों ने चिंता व्यक्त की।

बुकेल्स कार्यालय ने कहा कि उसने आईएमएफ के बयान पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks