10 तस्वीरों में हीना रब्बानी खार : पाकिस्तान की खूबसूरत विदेश मंत्री, कभी बिलावल भुट्टो से इश्क के रहे चर्चे, भारत में हैं करोड़ों फैंस


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के 37 सदस्यों ने आखिरकार मंगलवार को शपथ ले ली। इसमें एक नाम की चर्चा पाकिस्तान के साथ भारत में भी खूब हो रही है। वह नाम है हिना रब्बानी खार का। हिना पाकिस्तान की कैबिनेट की सबसे खूबसूरत महिला मंत्री हैं। हिना को विदेश राज्यमंत्री बनाया गया है। इससे पहले भी वह विदेश मंत्री रह चुकी हैं। 

उनकी खूबसूरती के चर्चे पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में होते हैं। भारत में भी उनके करोड़ो फैंस हैं। आगे 10 तस्वीरों में देखिए हीना की पूरी जिंदगी… 

 

हिना रब्बानी खार का जन्म 19 नवंबर 1977 को पाकिस्तान के पंजाब स्थित मुल्तान में हुआ था। वह जाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता गुलाम नूर रब्बानी खार एक रसूखदार राजनीतिक शख्सियत रहे। वह सांसद भी रहे।

 

हिना रब्बानी ने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (एलयूएमएस) से बीएससी इकनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई की है। इसके बाद एमएससी करने के लिए वह अमेरिका चली गईं। 

 

2002 में हिना रब्बानी खार ने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए सियासत में कदम रखा। वह पहली बार मुजफ्फरगढ़ से सांसद चुनी गईं। इसके बाद उन्हें शौकत अजीज की सरकार में इकनॉमिक अफेयर्स मामलों का राज्यमंत्री बनाया गया। 2008 में फिर से वह चुनाव जीत गईं और इस बार उन्हें केंद्रीय वित्त और उद्योग विभाग का राज्यमंत्री बनाया गया। 

 

पीपीपी में आते ही बिलावल से नजदीकियां बढ़ गईं

2002 में पाकिस्तान मुस्लिम लीग के बैनर तले चुनाव लड़ने वाली हिना 2008 में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ जुड़ गईं थीं। यहीं से उनकी और पीपीपी के युवा नेता बिलावल भुट्टो की नजदीकियां बढ़ गईं। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks