पंजाब में छोटे बच्‍चों के माता-पिताओं को फोन पर मिलेगा अलर्ट, सीएम ने शुरू की ये नई सुविधा


नई दिल्‍ली. पंजाब के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद भगवंत मान लगातार नई-नई सुविधाएं शुरू करने के लिए फैसले ले रहे हैं. अब मान ने राज्य भर के बच्चों का अनिवार्य टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए नई सुविधा शुरू की है. आज से 0 से 5 साल की उम्र के नवजात बच्चों के माता और पिता को उनके मोबाइल फोनों पर बच्‍चों के टीकाकरण की समय-सारिणी के संदेश भेजने के साथ ही टीकाकरण को लेकर अलर्ट भेजने का काम शुरू किया गया है. ऐसे में पंजाब में छोटे बच्‍चों का नियमित टीकाकरण हो सकेगा और माता-पिता लापरवाही भी नहीं कर पाएंगे.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को इस बड़े कार्य को एक मुहिम के तौर पर पूरा करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण की समय-सारणी और नज़दीकी टीकाकरण केंद्र के विवरणों वाला संदेश बच्‍चों के माता-पिता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर अपने आप पहुंच जाएगा. यह सुविधा पंजाब की टीकाकरण स्थिति को सुधारने में मददगार साबित होगी. इस सुविधा की रूप-रेखा के बारे में बात करते हुए एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि यह ऑटोमैटिक अलर्ट सुविधा दोभाषी भाषा (पंजाबी और अंग्रेज़ी) में उपलब्ध होगी.

इस सुविधा का उद्देश्य सभी पंजाब के नागरिक सभी माता-पिता को उनके बच्चों के समय पर टीकाकरण के लिए जागरूक करना और जागरूकता फैलाने के अलावा बच्चों के टीकाकरण (31 टीकों) की समय-सारणी की निगरानी करना और पता लगाना है. आगे बताया गया कि इस सुविधा के द्वारा 4 लाख से अधिक रजिस्टर्ड जन्मों के मौजूदा साल के आंकड़ों को कवर किया जायेगा और अगले 5 सालों (पूरी टीकाकरण उम्र) के लिए उनके टीकाकरण पर नजऱ रखी जायेगी. उन्होंने बताया कि यह पहल पंजाब सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा की जा रही है.

यह सुविधा पंजाब राज्य में रजिस्टर्ड जन्मों के आंकड़ों से (ई-सेवा) के साथ लिंक किया गया है. गौरतलब है कि टीकाकरण रिमाईंडर सेवाएं अनेकों देशों में टीकाकरण को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने में प्रभावशाली रही हैं और ऐसे बहुत से वैज्ञानिक अध्ययन हैं जिन्होंने टीकाकरण रिमाईंडर की प्रभावशीलता को दिखाया है.

Tags: CM Punjab, Immunization, Vaccination



Source link

Enable Notifications OK No thanks