दूसरे महिला वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को तीन विकेट से दी शिकस्त, श्रृंखला में 2-0 की बनाई बढ़त


युवा प्रतिभाओं को मौका देने के लिए झूलन को आराम दिया गया था। स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना लंबे पृथकवास के कारण इस मुकाबले में भी नहीं खेल सकी। उनका पृथकवास मंगलवार को ही पूरा हुआ। भारत ने कप्तान मिताली राज (नाबाद 66),

क्वीन्सटाउन, भारत को अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की कमी खली जिनकी गैरमौजूदगी में मंगलवार को यहां टीम दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 270 रन के स्कोर का बचाव करने में विफल रही और उसे तीन विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा।
न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है।
दीप्ति शर्मा ने 52 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर की स्पिन तिकड़ी ने एक-एक विकेट हासिल किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सकी।
भारत को झूलन की कमी खेली क्योंकि पूजा वस्त्रकार और पदार्पण कर रही सिमरन बहादुर की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने काफी रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

युवा प्रतिभाओं को मौका देने के लिए झूलन को आराम दिया गया था।
स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना लंबे पृथकवास के कारण इस मुकाबले में भी नहीं खेल सकी। उनका पृथकवास मंगलवार को ही पूरा हुआ। भारत ने कप्तान मिताली राज (नाबाद 66), रिचा घोष (65) और सलामी बल्लेबाज साभिनेनी मेघना (49) की पारियों की बदौलत छह विकेट पर 270 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।
न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में अमेलिया केर (नाबाद 119) के शतक और मैडी ग्रीन (52) के साथ उनकी चौथे विकेट की 128 रन की साझेदारी की बदौलत 49 ओवर में सात विकेट पर 273 रन बनाकर जीत दर्ज की।
भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत करते हुए नौवें ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 55 रन पर तीन विकेट कर दिया था लेकिन अमेलिया और ग्रीन ने 24.4 ओवर तक क्रीज पर टिककर मेहमान टीम की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
ग्रीन को 23 रन के स्कोर पर तानिया भाटिया ने जीवनदान दिया जबकि अमेलिया भी कुछ मौकों पर भाग्यशाली रही।
न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 10वें ओवर से पहले ही सोफी डिवाइन (33), पहले मैच में शतक जड़ने वाली सूजी बेट्स (16) और कप्तान ऐमी सेटरथवेट (00) के विकेट गंवा दिए।
अमेलिया और ग्रीन ने हालांकि चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके न्यूजीलैंड की जीत का मंच तैयार किया।
ग्रीन जब पवेलियन लौटी तब टीम को 16.3 ओवर में जीत के लिए 88 रन की दरकार थी लेकिन अमेलिया ने टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले कप्तान मिताली राज ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए नाबाद 66 रन बनाए जबकि रिचा घोष ने भी अर्धशतक जड़ा। पहले मैच में हार के दौरान 59 रन बनाने वाली मिताली ने 81 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।
रिचा ने आक्रामक बल्लेबाजी की और 70 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा।
मिताली और रिचा ने पांचवें विकेट के लिए 17.4 ओवर में 108 रन की साझेदारी की जिससे टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही।
सलामी बल्लेबाज मेघना ने शेफाली वर्मा (24) के साथ पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। शेफाली हालांकि अच्छी शुरुआत को एक बार फिर बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रही।
पहले मैच में 41 रन बनाने वाली यस्तिका भाटिया ने 38 गेंद में 31 रनबनाए।
हरमनप्रीत कौर का लचर प्रदर्शन जारी रहा और वह 18 गेंद में सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौटी।
न्यूजीलैंड की ओर से सोफी डिवाइन ने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks