महिला वर्ल्ड कप: करो या मरो वाले मैच में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से कल, हार मिली तो टूर्नामेंट से बाहर


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Mon, 21 Mar 2022 07:38 PM IST

सार

भारतीय टीम दो जीत और तीन हार के साथ चौथे पायदान पर है। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे दोनों मैचों को जीतने हैं। अगर टीम को बांग्लादेश के खिलाफ हार मिलती है तो वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
– फोटो : सोशल मीडिया

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला वर्ल्ड कप मंगलवार (22 मार्च) को एक अहम मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सामने बांग्लादेश की चुनौती होगी। टीम इंडिया का टूर्नामेंट में यह छठा मुकाबला होगा। वहीं, बांग्लादेश की टीम अपना पांचवां मैच खेलेगी। भारतीय टीम दो जीत और तीन हार के साथ चौथे पायदान पर है। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे दोनों मैचों को जीतने हैं। अगर टीम को बांग्लादेश के खिलाफ हार मिलती है तो वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

भारतीय टीम का विश्वकप में अभी तक निरंतर प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। उसने 5 मैचों में दो जीते हैं और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दोनों मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी थी। वहीं एक मैच में उसे न्यूजीलैंड ने मात दी थी। टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह है कि टीम अपनी क्षमता के तौर पर प्रदर्शन नहीं कर पा रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया, लेकिन गेंदबाज नहीं चले, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 278 रन का रिकार्ड लक्ष्य हासिल कर लिया था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टीम 134 रन पर आउट हो गई थी, लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन कर 6 विकेट गिरा दिए थे।  

मिताली का फॉर्म में आना सकारात्मक पहलू 

टीम इंडिया के लिए सकारात्मक बात यह है कि भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज का फॉर्म में आना। उन्होंने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 68 रन की पारी खेली थीं। वहीं स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर भी बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी पारी खेलकर अपनी टीम को जिताना चाहेंगी। हरमन टूर्नामेंट में 5 मैचों में 256 रन बनाकर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष चार में हैं। वहीं मंधाना भी 5 मैचों में 226  रन बनाकर सातवें स्थान पर हैं। भारत के लिए बड़ी चुनौती यह होगी कि ओपनिंग में शेफाली वर्मा को फिर से मौका दिया जाए या यस्तिका भाटिया ही मंधाना के साथ पारी की शुरुआत करें। क्योंकि ऑॅस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को बाहर करके शेफाली को मौका दिया गया था लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। 

गेंदबाजी में राजेश्वरी व पूजा पर होंगी निगाहें 

भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार विश्वकप में अभी तक राजेश्वरी गायकवाड़ और पूजा वस्त्राकर पर रहा है। दोनों गेंदबाजों ने अभी तक 5 मैचों में 8-8 विकेट निकाले हैं और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। लिहाजा, इन दोनों से उम्मीद रहेगी कि बांग्लादेश को सस्ते में आउट किया जा सके। वहीं झूलन गोस्वामी से भी उम्मीद रहेगी कि वह बांग्लादेश के खिलाफ ज्यादा विकेट निकालें। उन्होंने अभी तक 5 मैचों में 5 विकेट ही लिए हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर स्नेह राणा से भी चमकदार प्रदर्शन की संभावना रहेगी। इस मैच में स्पिनर हरमनप्रीत का भी उपयोग किया जा सकता है।  

आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी 

बांग्लादेश के खिलाफ महिला वनडे में भारत की जीत का रिकॉर्ड 100 प्रतिशत रहा है। दोनों टीमें अब तक 4 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें हर बार भारत ने बाजी मारी है। इनमें से 3 मैच भारत ने हरमनप्रीत की अगुवाई में और 1 मुकाबला मिताली राज की अगुवाई में जीते हैं। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी मैच 5 साल पहले साल 2017 में खेला था। आईसीसी महिला विश्वकप की पिच पर दोनों टीमें पहली बार भिड़ती दिखेंगी। 

पाकिस्तान को हराकर चौंका चुकी है बांग्लादेश 

टूर्नामेंट में पहली बार खेल रही बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर सबको चौंका दिया। उसने 4 मैचों में अभी तक 1 जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। वह 2 अंक लेकर सेमीफाइनल की दौड़ में है। हालांकि, बांग्लादेश को बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत है। विंडीज के खिलाफ वह 141 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई थी। हालांकि, टीम की कप्तान निगार सुल्ताना किसी भी स्थिति में हार नहीं चाहेंगी। 

बारिश बन सकती है विलेन

भारत-बांग्लादेश के बीच हैमिल्टन के सेडन पार्क में होने वाले मुकाबले में बारिश खलल डाल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हैमिल्टन में सुबह 5 से 11 बजे के बीच तेज  बारिश होने की संभावना है। सोमवार को भी हैमिल्टन में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के  बीच मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा, जिसके बाद मैच को 50 ओवर से घटाकर 20 ओवर करना पड़ा। 

मैच से पहले भारत की ऑलराउंडर स्नेह राणा ने कहा- बांग्लादेश अच्छा प्रदर्शन करके यहां तक पहुंचा है। वह हमेशा सुधार कर रहे हैं। बांग्लादेश को हल्के में नहीं ले सकते हैं। वहीं, बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने कहा कि हमने अतीत में बहुत सारे मैच नहीं खेले हैं, लेकिन जीत हासिल करने में सक्षम हैं। यह अवसर हमारे लिए बहुत बड़ा है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks