आयकर रिफंड AY 22: 1.2 करोड़ रिफंड जारी किया गया। क्या आपको आईटी रिफंड मिला है? किस प्रकार जांच करें


निर्धारण वर्ष 2021-22 के लिए आयकर वापसी: केंद्र सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने अब तक 1.59 करोड़ से अधिक करदाताओं के आयकर रिटर्न को संसाधित किया है। अपडेट को साझा करते हुए, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ट्विटर पर कहा, “सीबीडीटी 1 अप्रैल, 2021 से 10 जनवरी, 2022 तक 1.59 करोड़ से अधिक करदाताओं को 1,54,302 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी करता है। 53,689 रुपये का आयकर रिफंड 1,56,57,444 मामलों में करोड़ रुपये जारी किए गए हैं और 2,21,976 मामलों में 1,00,612 करोड़ रुपये के कॉर्पोरेट टैक्स रिफंड जारी किए गए हैं। इसमें AY 2021-22 के 1.20 करोड़ रिफंड शामिल हैं, जो 23,406.28 करोड़ रुपये हैं।”

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या आपको निर्धारण वर्ष (AY) 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए धनवापसी प्राप्त हुई है, तो आपको यह करना चाहिए

आयकर रिफंड के लिए पात्रता

यदि आपने एक वित्तीय वर्ष के लिए अपनी कर देयता से अधिक कर का भुगतान किया है, तो आप आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद आयकर वापसी के लिए पात्र हैं। व्यक्तिगत करदाताओं के लिए, AY 2021-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर थी। एक बार जब आप ITR दाखिल कर देते हैं, तो कर विभाग आपके रिटर्न को संसाधित करेगा और एक सूचना नोटिस के माध्यम से आयकर वापसी की पुष्टि करेगा। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 143(1) के तहत, यह सूचना नोटिस आपको भेजा जाता है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट क्रेडिट इनकम टैक्स रिफंड कैसे देता है?

आयकर रिफंड भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संसाधित किया जाता है। बैंक आयकर रिटर्न दाखिल करते समय करदाता द्वारा नामित बैंक खाते में राशि जमा करेगा। इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए सही बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड का उल्लेख करना अनिवार्य है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में बैंक खाता संख्या पूर्व-मान्य होनी चाहिए और पैन कार्ड से जुड़ी होनी चाहिए।

तरीके आप निर्धारण वर्ष 2021-22 के लिए आयकर वापसी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं

आयकर रिफंड को नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर ट्रैक किया जा सकता है: https://eportal.incometax.gov.in/

1) incometax.gov.in पर जाएं और अपने पैन के साथ अपनी प्रयुक्त आईडी और पासवर्ड के रूप में लॉग इन करें

2) फिर, ‘ई-फाइल’ विकल्प पर क्लिक करें ‘आयकर रिटर्न’ चुनें। अगले चरण में ‘फाइल रिटर्न देखें’ चुनें।

3) इस अनुभाग के लिए दायर नवीनतम आईटीआर की जांच करें। नवीनतम दायर आईटीआर AY 2021-22 के लिए होगा। यदि आप यहां से ‘विवरण देखें’ विकल्प चुनते हैं, तो यह आपको टैक्स रिफंड जारी करने की तारीख, रिफंड की जाने वाली राशि और इस निर्धारण वर्ष के लिए किसी भी रिफंड के लिए क्लीयरेंस की तारीख दिखाएगा।

टिन एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से आयकर वापसी की जांच करें

करदाता एनएसडीएल वेबसाइट पर आयकर रिफंड राज्यों की जांच भी कर सकते हैं। रिफंड बैंकर को निर्धारण अधिकारी द्वारा भेजे जाने के 10 दिन बाद ही रिफंड दिखाई देगा।

1) https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर जाएं और अपना पैन कार्ड विवरण दर्ज करें

2) प्रासंगिक मूल्यांकन वर्ष का चयन करें जिसके लिए आप धनवापसी की स्थिति की जांच करना चाहते हैं। ताजा इनकम टैक्स रिटर्न के लिए असेसमेंट ईयर 2021-22 होगा।

3) कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करें।

आपकी स्क्रीन पर AY 2021-22 के लिए आपकी आयकर वापसी की स्थिति दिखाई देगी।

यदि आपका आयकर रिफंड आपके बैंक खाते में जमा हो जाता है, तो स्क्रीन पर ‘रिफंड इज क्रेडिट’ संदेश प्रदर्शित होगा। यह बैंक खाता संख्या, संदर्भ संख्या और धनवापसी जमा करने की तारीख के अंतिम चार अंक भी दिखाएगा।

यह स्क्रीन पर रिफंड रिटर्न संदेश भी दिखा सकता है। इसका मतलब है कि आयकर रिफंड आपके बैंक खाते में जमा नहीं किया गया है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें गलत बैंक खाता संख्या, IFSC कोड या खाता उपयोग में कमी के कारण निष्क्रिय हो जाना शामिल है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks