IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी टी20 और वनडे सीरीज, ये है पूरा शेड्यूल


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के लिए अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अहम है. टीम 9 साल से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. इसके अलावा पिछले वर्ल्ड कप में भी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और टीम पहले ही राउंड में बाहर हो गई थी. अब जबकि कप्तान बदल गया है, टीम अपने प्रदर्शन को भी आगे ले जाना चाहेगी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में अभी टीम इंग्लैंड से वनडे सीरीज खेल रही है. वर्ल्ड कप की तैयारी को पुख्या करने के लिए बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया से सीरीज कराने की तैयारी में जुटा हुआ है. कंगारू टीम भारत के दौरे पर आ सकती है.

क्रिकबज की खबर के अनुसार, सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा कर सकती है. इस दौरान 6 मुकाबले खेले जाएंगे. 3 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज हो सकती है. हालांकि वर्ल्ड कप को देखते हुए वनडे मैच के आयोजन को लेकर अब तक अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 वर्ल्ड कप की मौजूदा चैंपियन है. इसके अलावा अगले साल ऑस्ट्रेलिया को 4 मैचों टेस्ट सीरीज खेलने के लिए भारत आना है. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण भी है.

पूर्व कप्तान 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पक्ष में
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी में अब 4 की जगह 5 मुकाबले हो सकते हैं. 2024 से शुरू होने नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम में इसे शामिल किया जाएगा. अभी सीरीज में 4 मैच होते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है. एशेज सीरीज की तरह यहां भी रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे. वॉ ने भारत के खिलाफ 7 टेस्ट सीरीज खेली है. 3 में तो वे बतौर कप्तान उतरे हैं.

IND vs ENG: जाेस बटलर हार के बाद प्लेइंग XI में कर सकते हैं बदलाव, इस गेंदबाज को मिलेगा मौका

IND vs ENG: रोहित शर्मा के लिए आज इंग्लिश टीम को हराना मुश्किल, पिछली 12 सीरीज हैं गवाह

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पिछले कुछ समय से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. अब इसे ऑस्ट्रेलिया के साथ भी शुरू किया जाएगा. टेस्ट का मौजूदा चक्र जून 2023 में खत्म हो रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून 2023 में ही होना है. इसके बाद अगले सीजन के लिए नया शेड्यूल आईसीसी जारी करेगा. इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को जगह मिल सकती है. मालूम हो कि भारत इन दोनों देशों के खिलाफ लगातार मैच खेल रहा है.

Tags: Australia, David warner, India vs Australia, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks