IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने ढाया कहर, भारत के सामने वनडे में सबसे कम स्कोर बना सका इंग्लैंड


नई दिल्ली. भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को कमाल का प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे (IND vs ENG 1st ODI) में 6 विकेट झटके. लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इंग्लैंड की पारी 25.2 ओवर में महज 110 रन पर सिमट गई. पेसर जसप्रीत बुमराह ने मुकाबले में कुल 6 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

इंग्लैंड का भारत के खिलाफ वनडे में सबसे कम स्कोर
इंग्लैंड वनडे फॉर्मेट में भारत के खिलाफ अपना सबसे कम स्कोर बना सका. इससे पहले जयपुर में साल 2006 में खेले गए वनडे मुकाबले में इंग्लैंड टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 125 के स्कोर पर समेटा था. इतना ही नहीं, जसप्रीत बुमराह ने भी खास उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने वनडे में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. बुमराह ने मुकाबले में महज 19 रन देकर 6 विकेट झटके.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

बुमराह के नाम खास उपलब्धि
बुमराह भारत के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीसरे गेंदबाज भी बने. इस लिस्ट में स्टुअर्ट बिन्नी टॉप पर हैं जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में सिर्फ 4 रन देकर 6 विकेट झटके थे. वहीं, दिग्गज स्पिनर और पूर्व कोच अनिल कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में साल 1993 में 12 देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे.

जोस बटलर ने बनाए सबसे ज्यादा 30 रन
इस मुकाबले की बात करें तो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान जोस बटलर ने बनाए, जिन्होंने 32 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 30 रन का योगदान दिया. उनके अलावा डेविड विली ने 21, ब्रायडन कार्स ने 15 और मोईन अली ने 14 रन बनाए. बाकी कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सका. मेजबान टीम को 9 अतिरिक्त रन भी मिले.

इसे भी देखें, बुमराह ने जेसन रॉय को किया गुमराह, क्लीन बोल्ड हुआ इंग्लिश स्टार- VIDEO

इंग्लैंड में किसी गेंदबाज का सबसे अच्छा प्रदर्शन
इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी गेंदबाज के सबसे अच्छे प्रदर्शन की बात करें तो लिस्ट में पाकिस्तान के दिग्गज वकार यूनुस टॉप पर हैं जिन्होंने 2001 में लीड्स में 36 रन देकर 7 विकेट लिए थे. दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के विंस्टन डेविस हैं जिन्होंने 1983 में 51 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किए. ऑस्ट्रेलिया के गैरी गिलमौर ने 1975 में लीड्स के मैदान पर ही 14 रन देकर 6 विकेट लिए जिसके बाद चौथे नंबर पर अब बुमराह आ गए हैं.

Tags: Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, India vs England ODI Series, Jasprit Bumrah, Jos Buttler, Number Game

image Source

Enable Notifications OK No thanks