IND vs ENG: विराट कोहली के लिए बर्मिंघम पहुंच रहे हैं लोग, फैंस को इस बात का सता रहा डर


विमल कुमार

विमल कुमार

विराट कोहली के लिए पिछले तीन साल टेस्ट क्रिकेट में भले ही बल्लेबाज़ के तौर पर बेहद संघर्षपूर्ण रहे हों लेकिन इंग्लैंड की ज़मीं पर भारतीय फैंस के लिए अब भी वो उम्मीद की सबसे बड़ी किरण हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से टेस्ट मैच होना है.

Source: News18Hindi
Last updated on: June 29, 2022, 4:03 PM IST

शेयर करें:
Facebook
Twitter
Linked IN

मंगलवार दोपहर को जैसे मैं लंदन एअरपोर्ट में उतरकर बर्मिंघम के लिए अपनी यात्रा शुरु करने वाला था तो कुछ भारतीय फैंस भी मुझे मिल गये. करीब दर्जन भर ये विधार्थी को बुधवार को टीम इंडिया का पहला नैट सेशन देखने के लिए बर्मिंघम जा रहे थे. मैंने पूछा कि टेस्ट मैच तो शुक्रवार से है फिर दो दिन पहले नैट्स सेशन के लिए बर्मिंघन पहुंचना थोड़ा चकित करने वाला फैसला लग रहा है. पलक झपकते एक साथ दो फैंस ने कहा- सर, इस टेस्ट को हम विराट कोहली के लिए देख रहें हैं. उसकी हौसला-अफज़ाई के लिए हम जा रहें हैं.

कोहली के लिए पिछले तीन साल टेस्ट क्रिकेट में भले ही बल्लेबाज़ के तौर पर बेहद संघर्षपूर्ण रहे हों लेकिन इंग्लैंड की ज़मीं पर भारतीय फैंस के लिए अब भी वो उम्मीद की सबसे बड़ी किरण हैं. तो क्या हुआ कोहली के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में पिछले 2.5 साल से एक भी शतक नहीं लगा है. तो क्या हुआ कि 2018 में इंग्लैंड में अपनी बादशाहत मनवाने वाले कोहली 2021 में बेहद साधारण दिखे थे. उनके चाहने वालों को पूरा यकीन है बर्मिंघम में इकलौते टेस्ट मैच के दौरान उन्हें कोहली का वही पूराना विराट रुप ही देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कैसे रोकेगी बुमराह एंड कंपनी, क्या होगा टीम इंडिया का प्लान?

फैंस के दिल में ये भी एक बात है कि कहीं ये कोहली का इंग्लैंड में आखिरी मैच तो नहीं होगा. ये बात तय नहीं है कि कोहली टी20 और वन-डे टीम का भी हिस्सा होंगे. टी20 सीरीज़ में उनका खेलना मुमिकन नहीं दिख रहा है लेकिन वन-डे सीरीज़ में वो खेलेंगे. लेकिन, फैंस मौजूदा दौर के बेहद कामयाब खिलाड़ी के लिए कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. उनका करहना है कि अगर टेस्ट मैच के लिए टिकट चाहे कितनी भी महंगी हो वो देखने ज़रुर जायेंगे. फैंस के दिल में यही बात है कि अगर कोहली के शतक का सूखा अगर कहीं टूटेगा तो ये बर्मिंघम का मैदान ही होगा. टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक बनाने के बाद कोहली का बल्ला पिछले 17 टेस्ट से शांत हैं जहां उन्होंने कोई बड़ी पारी नहीं खेली है.

कोहली के चाहने वालों को ये भी चिंता सता रही था कि जिस तरह से कोहली आईपीएल में भी बल्लेबाज़ी को लेकर जूझ रहे थे कही वही रुप उन्हें टेस्ट मैच में भी देखने को तो नहीं मिलेगा. लेकिन, कोहली ने उस आशंका को ख़त्म करने की कोशिश की है. अभ्यास मैच के दौरान कोहली लय में दिखे हैं. उनका आक्रामक अंदाज़ फिर से वापस लौटता दिख रहा है. उनका आत्म-विश्वास भी लौटता दिख रहा है.

कोहली इस बात को बखूबी जानते हैं कि अगर रोहित शर्मा बर्मिंघम में नहीं खेलते हैं तो टेस्ट मैच जीताने और टीम को गाइड करने की ज़िम्मेदारी उनके कंधो पर होगी. वैसे, मज़ा आ जाता अगर बीसीसीआई सिर्फ एक टेस्ट के लिए ही सही कोहली को फिर से कप्तान बनाने की गुज़ारिश करती. अगर रोहित खेलते हैं और टेस्ट जीतते भी हैं तो ये कप्तान के तौर पर रोहित की कम कोहली की जीत होगी क्योंकि 5 मैचों की सीरीज़ में 2-1 की बढत कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी ने 2021 में दिलायी थी. ख़ैर, ऐसे ख़्वाब देखने का फायदा नहीं जो पूरे ना हो पायें लेकिन ये ज़रुर सोचा जा सकता है कि कोहली अपने बल्ले से बड़ी और अहम पारी खेलकर बर्मिंघम टेस्ट को जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. आखिर, इतिहास जब भी पलटकर इस सीरीज़ की चर्चा करेगा तो ये बात ज़रुर आयेगी निर्णायक मैच में कप्तान नहीं होने के बावजूद कोहली ने विराट भूमिका अदा की.

एक बात और कोहली और इंग्लैंड का नाता टेस्ट क्रिकेट में बिल्कुल अजीब सा रहा है. 2011 में पहली बार कोहली को इंग्लैंड में खेलने का मौका ही नहीं मिला क्योंकि वो उस दौरे से पहले वेस्टइंडीज़ में बुरी तरह से फ्लॉप थे. कोहली को वेस्ट-इंडीज से लंदन और लंदन से दिल्ली की टिकटें पकड़ा दी गई थी. 2014 में जब पहली बार वो इंग्लैंड आये तो जेम्स एंडरसन ने उनको इस तरह से परेशान किया कि कोहली को खुद की योग्यता पर भरोसा उठने लगा था. लेकिन, फिर आयी 2018 की सीरीज़ जहां कोहली ने अपने बल्ले से ऐसा जादू बिखेरा कि उनकी तुलना विवियन रिचर्ड्स और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों से इंग्लैंड के जानकारों ने करनी शुरु कर दी.

2021 में वो बल्ले से भले ही ख़ासे कामयाब नहीं रहे, लेकिन आक्रामक कप्तान के तौर पर उन्होंने जानकारों का दिल जीता. अब, इकलौते टेस्ट में कोहली फिर से बल्लेबाज़ के तौर क्या करेंगे इस पर तो फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है. लेकिन, इतना तय है कि कोहली निश्चित तौर पर इस टेस्ट को खुद के लिए यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोडेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि हो सकता है अगली बार टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट खेलने आये तो वो टीम में हो या ना हों..

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए News18Hindi उत्तरदायी नहीं है.)


ब्लॉगर के बारे में

विमल कुमार

विमल कुमार

न्यूज़18 इंडिया के पूर्व स्पोर्ट्स एडिटर विमल कुमार करीब 2 दशक से खेल पत्रकारिता में हैं. Social media(Twitter,Facebook,Instagram) पर @Vimalwa के तौर पर सक्रिय रहने वाले विमल 4 क्रिकेट वर्ल्ड कप और रियो ओलंपिक्स भी कवर कर चुके हैं.

और भी पढ़ें

First published: June 29, 2022, 4:03 PM IST



image Source

Enable Notifications OK No thanks