IND vs SA 4th T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका की बड़ी कमजोरी सामने आई, एक गलती हार-जीत का पासा पलट देगी


नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 टी20 की सीरीज का शुक्रवार (17 जून) को चौथा मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा. भारत ने भले ही तीसरा मैच जीतकर सीरीज में वापसी की है. लेकिन, चौथे टी20 में दबाव टीम इंडिया पर ही होगा, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका 2-1 से आगे है. एक गलती और सीरीज हाथ से फिसल जाएगी. ऐसे में ऋषभ पंत की अगुआई वाली भारतीय टीम राजकोट में होने वाले चौथे टी20 में जीत के लिए पूरी ताकत लगाएगी. दक्षिण अफ्रीका की नजर भी चौथा टी20 जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने पर होगी. हालांकि, जिस तरह विशाखापट्टनम में हुए तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई थी. उसे देखते हुए मेहमान टीम के लिए भी राह आसान नहीं है. दोनों ही टीमों की इस सीरीज में बड़ी कमजोरी सामने आई है और यही दोनों के लिए हार और जीत की वजह बनी है.

पहले आपको बताते हैं कि इस सीरीज में भारतीय टीम की सबसे बड़ी कमजोरी क्या रही है? अब तक इस सीरीज में हुए तीन मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने 11 से 16 ओवर के बीच भारत से बेहतर प्रदर्शन किया है. इस अवधि में मेहमान टीम ने 11 रन प्रति ओवर बनाए हैं. वहीं, मेहमान टीम ने भारत को 11 से 16 ओवर के बीच सिर्फ 7.72 प्रति ओवर की रनरेट से रन बनाने दिए हैं. भारत को पहले दो मैच में इसी कमजोरी का खामियाजा उठाना पड़ा था. सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत तो दिलाई थी. लेकिन, बीच के ओवर में विकेट भी गिरे और रन बनाने की रफ्तार भी धीमी रही. इसका नुकसान भारत को हार के रूप में उठाना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज में 11 से 16 ओवर के बीच तीन विकेट गंवाए हैं, जबकि भारत के इससे दोगुने यानी 6 विकेट गिरे हैं.

पावरप्ले में अफ्रीकी टीम ने भारत से अधिक विकेट गंवाए
ऐसा नहीं है कि सीरीज में टीम इंडिया को ही अपनी एक कमजोरी का खामियाजा उठाना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका को भी एक कमजोरी की भारी कीमत चुकानी पड़ी है. इस सीरीज के तीनों मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पावरप्ले (1-6 ओवर) में संघर्ष किया है. इस अवधि में अफ्रीकी टीम ने पिछले तीनों मैच में 6 विकेट गंवाए हैं, जबकि इस दौरान मेहमान टीम का रनरेट 7.11 रहा है.

वहीं, भारतीय टीम ने पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत ने तीन मैच में पावरप्ले में सिर्फ 1 ही विकेट गंवाया है, जबकि इस अवधि में टीम इंडिया ने 8.33 रन प्रति ओवर बनाए हैं. यानी पावरप्ले में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़ी है. दूसरे टी20 को छोड़ दें तो बाकी दोनों मुकाबले में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने पावरप्ले के 6 ओवर में भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है.

IND vs SA Dream 11 Tips: चौथे टी20 में ज्यादा अंक दिला सकते हैं ईशान किशन-डेविड मिलर, इन 11 खिलाड़ियों पर लगा सकते हैं दांव

IND vs SA 4th T20I, Pitch Report Weather Forecast: राजकोट में कैसा रहेगा मौसम, क्या बारिश करेगी मैच का मजा किरकिरा?

भारत को मिडिल ओवर में रनरेट अच्छा रखना होगा
विशाखापट्टनम में हुए तीसरे टी20 में ईशान और ऋतुराज की जोड़ी ने पावरप्ले के पहले 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 57 रन जोड़े थे और 10 ओवर ही टीम को 97 रन तक पहुंचा दिया था. दिल्ली में हुए पहले टी20 में भी ईशान और ऋतुराज की सलामी जोड़ी ने पहले 6 ओवर में बिना विकेट खोए 51 रन जोड़े थे. इसी शुरुआत के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 212 रन का टारगेट दिया था. मतलब साफ है कि अगर चौथे टी20 में भी भारत ने पावरप्ले में अच्छी बल्लेबाजी की और मिडिल ओवर के दौरान रन बनाने की रफ्तार अच्छी रखी तो फिर जीत की उम्मीदें बढ़ जाएंगी.

Tags: David Miller, India vs South Africa, Ishan kishan, Rishabh Pant

image Source

Enable Notifications OK No thanks