IND vs SA: दो महीने तक एक फ्रेंचाइजी से खेले हार्दिक-मिलर और राहुल-डिकॉक, अब देश के लिए एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगे


भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने वाली दक्षिण अफ्रीका की 16 सदस्यीय टीम में नौ क्रिकेटर ऐसे हैं, जो आईपीएल 2022 का हिस्सा थे। आठ दिन पहले तक ये दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर भारतीय टीम में शामिल क्रिकेटरों के साथ मजबूत साथी की भूमिका निभा रहे थे, लेकिन अब उनकी भूमिका बदली हुई होगी।

जिन हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने मिलकर गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाया, अब वही दोनों एक दूसरे के इस सीरीज में प्रतिद्वंद्वी होंगे। इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए मिलकर 1124 रन बनाए, लेकिन इस सीरीज में ये दोनों एक दूसरे को जल्द से जल्द पवेलियन भेजने की जद्दोजहद में होंगे। यही नहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत अपने प्रमुख हथियार एनरिक नोर्त्जे की तेज गेंदों का सामना करेंगे।

एक दूसरे की कमियां बताते नजर आएंगे राहुल-डिकॉक

अरुण जेटली स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रही सीरीज में सबकी निगाहें केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक पर होंगी। राहुल ने आईपीएल में लखनऊ के लिए 51.33 की औसत से 616 रन बनाकर दूसरे और डिकॉक 36.29 की औसत से 508 रन बनाकर तीसरे स्थान पर रहे।

डिकॉक ने राहुल के साथ मिलकर आईपीएल की सबसे बड़ी 140 नाबाद रनों की पारी भी खेली। अब यही दोनों बल्लेबाज इस सीरीज में अपनी टीमों के मुख्य खिलाड़ियों की भूमिका में होंगे। आईपीएल में साथी की भूमिका में नजरअंदाज की गई एक दूसरी की कमजोरियां इस सीरीज में दोनों की ताकत बनेंगी।

अब पांड्या के निशाने पर होगा मिलर का विकेट

हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर ने मिलकर आईपीएल में गुजरात के लिए 968 रन बनाए। पांड्या 487 रन बनाकर चौथे और मिलर 481 रन बनाकर छठे स्थान पर रहे। इसी आईपीएल के बाद पांड्या भी मिलर के विकेट की कीमत अच्छी तरह जान गए होंगे। इस सीरीज में उनके निशाने पर मिलर का विकेट होगा।

ऋषभ पंत और एनरिक नोर्त्जे दोनों के लिए यह आईपीएल अच्छा नहीं रहा। पंत ने जहां 340 रन बनाए तो नोर्त्जे ने छह मैचों में नौ विकेट लिए, लेकिन इस सीरीज में दोनों ही अपनी टीम के मुख्य खिलाड़ी की भूमिका में होंगे।

नोर्त्जे के निशाने पर जहां पंत का कीमती विकेट होगा तो वहीं भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज की धुनाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। नोर्त्जे ने आईपीएल में 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी। पंत के लिए उनकी तेजी से निपटना भी चुनौती होगी।

यहां उमरान की तेजी का सामना करेंगे मार्करम

एडेन मार्करम और उमरान मलिक ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। मार्करम ने जहां 48.63 की औसत से 381 रन बनाए तो उमरान ने 14 मैच में 22 विकेट लिए। उन्होंने अपने हर मुकाबले में मैच की सबसे तेज गेंद फेंकी। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा कह चुके हैं कि उमरान जैसे तेज गेंदबाजों को उनके देश के बल्लेबाज रोजाना खेलते हैं, लेकिन उमरान की तेजी आईपीएल की तरह यहां भी फर्क डालेगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks