IND vs SA: IPL 2022 के हीरो, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साबित हो रहे जीरो; कहीं हाथ से फिसल न जाए सीरीज


नई दिल्ली. भारत को दक्षिण अफ्रीका ने कटक में हुए दूसरे टी20 में हराकर 5 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली. पहले मैच में जहां गेंदबाजी नहीं चली थी. वहीं, दूसरे टी20 में टीम इंडिया के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों बेदम नजर आए. खामियाजा हार के रूप में उठाना पड़ा. यह इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सभी फॉर्मेट में 7वीं हार है. इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को 2 टेस्ट और तीन वनडे गंवाने पड़े थे और अब 2 टी20 में भी वही हाल हुआ. टीम इंडिया की परेशानी इसलिए भी बढ़ी हुई है, क्योंकि आईपीएल 2022 में अपनी टीम के लिए जीत के हीरो साबित होने वाले खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए इस सीरीज में वैसी चमक नहीं बिखेर पा रहे. यही वजह है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में पिछड़ गई.

आईपीएल 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल, गुजरात टाइटंस को खिताब जिताने वाले हार्दिक पंड्या, हर्षल पटेल और केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टी20 में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं.

चहल-अक्षर की जोड़ी बेअसर दिखी
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक हुए दोनों टी20 में युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की जोड़ी असरदार साबित नहीं हुई. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने इनकी गेंदों पर जमकर रन बटोरे हैं. जबकि युजवेंद्र चहल ने आईपीएल 2022 में सबसे अधिक 27 विकेट लिए थे. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले 2 टी20 में वो सिर्फ 1 विकेट ले पाए हैं और उन्होंने 6 ओवर 75 रन दिए हैं. यानी हर ओवर में उन्होंने 12 से अधिक रन दिए हैं. कटक में हुए दूसरे टी20 में भी चहल काफी महंगे साबित हुए. उनके 4 ओवर में अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 49 रन कूटे और उनके हाथ सिर्फ एक सफलता आई. चहल की गेंद पर सबसे अधिक 4 छक्के भी लगे.

अक्षर ने 5 ओवर में 59 रन लुटाए
दूसरी ओर, अक्षर पटेल ने तो 1 ओवर में ही 19 रन लुटा दिए. इसके बाद, कप्तान ऋषभ पंत ने उन्हें गेंद ही नहीं थमाई. अक्षर ने अब तक खेले 2 मैच में 5 ओवर गेंदबाजी करते हुए 59 रन लुटाए हैं और उन्हें सिर्फ 1 ही विकेट मिला है. जबकि आईपीएल 2022 में इस ऑलराउंडर ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 13 मैच में 6 विकेट लेने के साथ 182 रन बनाए थे.

हर्षल पटेल भी छाप नहीं छोड़ पाए
हर्षल पटेल आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अच्छी गेंदबाजी की थी. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले 2 टी20 में वो अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. उन्होंने पहले टी20 में 4 ओवर में 42 रन दिए थे और उन्हें सिर्फ 1 ही विकेट हासिल हुआ था. वहीं, दूसरे टी20 में उन्होंने 3 ओवर में 17 रन दिए और एक विकेट लेने में सफल रहे. वो दोनों ही मुकाबलों में डेथ ओवर में ऐसी गेंदबाजी नहीं कर पाए, जिससे टीम इंडिया को जीत हासिल हो सके. जबकि आईपीएल 2022 में हर्षल ने 15 मैच में 19 विकेट लिए थे और डेथ ओवर में उन्होंने बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था.

IND vs SA: टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 7वीं हार, क्लासेन और बावुमा ने लूटी महफिल

हार्दिक अब तक एक भी विकेट नहीं ले पाए
श्रेयस अय्यर और हार्दिक पंड्या भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले 2 टी20 में टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. हार्दिक ने पहले टी20 में 12 गेंद में 31 रन ठोककर टीम को 200 के पार पहुंचाया था. लेकिन, उस मुकाबले में वो गेंदबाजी में फिसड्डी साबित हुए थे. उनके पहले ओवर में ही अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 18 रन ठोक डाले थे. इसके बाद, कप्तान पंत ने उनसे गेंदबाजी ही नहीं कराई. दूसरे टी20 में वो गेंद और बल्ले दोनों से ही नाकाम रहे. उन्होंने 9 रन बनाने के साथ 3 ओवर में 31 रन दिए. दोनों ही मुकाबलों में उन्हें विकेट नहीं मिले.

IND vs SA: टीम इंडिया को 5 गलतियों के कारण मिली हार, गंभीर और बांगड़ ने बताई कमी

श्रेयस अय्यर का भी हाल ऐसा ही कुछ रहा. श्रेयस ने दोनों मुकाबलों में रन तो बनाए. लेकिन, उनका स्ट्राइक रेट कम रहा और जब टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी तो उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. अब आईपीएल के इन स्टार खिलाड़ियों के फिसड्डी साबित होने के कारण भारत पर सीरीज गंवाने का खतरा मंडराने लगा है.

Tags: Axar patel, Hardik Pandya, Harshal Patel, India vs South Africa, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks