IPL 2022: आईपीएल में टीम इंडिया के भविष्य के 2 कप्तान फेल, सिर्फ राहुल में दिखा दम, चौथा सबसे आगे


नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) शायद आईपीएल 2022 की सबसे बड़ी खोज हैं. यह सुनकर आपको आश्चर्य हो रहा होगा, क्योंकि वे लंबे समय से टी20 लीग में खेल रहे हैं. पर यहां बात उनकी कप्तानी की हो रही है. वे पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं. उनकी अगुआई में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है. टीम 9 में से 8 मैच जीतकर टेबल में टॉप पर चल रही है. गुजरात और पंड्या दोनों में एक समानता भी है. गुजरात की टीम पहली बार आईपीएल में उतर रही है और पंड्या भी पहली बार कप्त्तानी कर रहे हैं. केएल राहुल (KL Rahul) ने भी अपनी कप्तानी से सबका ध्यान खींचा है. उन्होंने टीम को अब तक 10 में से 7 मैच में जीत दिलाई है. लखनऊ की टीम टेबल में दूसरे नंबर पर है.

आईपीएल के 15वें सीजन के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के भविष्य के तीन कप्तानों को लेकर बड़ी बात कही थी. उन्होंने कहा था कि केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की कप्तानी पर सबकी नजर रहेगी. लेकिन अब तक पंत और अय्यर इस मामले में काफी पीछे दिखाई दे रहे हैं. वहीं पंड्या ने भी बतौर कप्तान अपनी दावेदारी पेश कर दी है. वे पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार आईपीएल में ही कोई मुकाबला खेलने उतरे और अब तक शानदार प्रदर्शन किया है.

श्रेयस अय्यर सबसे पीछे

श्रेयस अय्यर की उम्र को देखते हुए कई विशेषज्ञ उन्हें भविष्य का भारतीय कप्तान बता रहे थे. लेकिन वे आईपीएल के मौजूदा सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया. केकेआर की टीम 9 में से सिर्फ 3 ही मुकाबले जीत सकी है. 6 में उसे हार मिली है. टीम को मिली एक और हार उसे प्लेऑफ की रेस से भी बाहर कर सकती है. वे टीम की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी जरूर हैं, लेकिन वे अब तक 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सके हैं. उन्हाेंने 9 मैच में 36 की औसत से 290 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक लगाया है, स्ट्राइक रेट 137 का है.

ऋषभ पंत भी बल्ले भी फेल

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के मौजूदा सीजन से पहले ऋषभ पंत को बतौर कप्तान बरकरार रखने का फैसला किया था. इसके बाद श्रेयस अय्यर टीम से अलग हो गए थे. तब पंत से टीम को काफी उम्मीद थी. लेकिन वे अब तक इस पर खरे नहीं उतरे हैं. दिल्ली की टीम 9 में से सिर्फ 4 ही मुकाबले जीत सकी है. पंत बल्ले से भी फेल रहे हैं. टीम को अभी भी उनके पहले अर्धशतक का इंतजार है. उन्होंने 9 मैच की 8 पारियों में 33 की औसत से 234 रन बनाए हैं. 44 रन की सबसे बड़ी पारी खेली है. स्ट्राइक रेट 149 का है.

IPL 2022: रवींद्र जडेजा को पिछले सीजन में ही थी कप्तानी मिलने की जानकारी, धोनी ने दिया साथ, लेकिन…

राहुल का लगातार 5वें सीजन में धमाल

केएल राहुल ने बल्ले से लगातार 5वें आईपीएल सीजन में कमाल किया है. वे अब तक 10 मैच में 56 की औसत से 451 रन बना चुके हैं. 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 145 का है. वे लगातार 5वें सीजन में 450 से अधिक रन बनाने में सफल हुए हैं. वहीं पंड्या ने भी बल्ले से टी20 लीग के इतिहास का अपना बेस्ट प्रदर्शन दिया है. वे अब तक 8 मैच में 51 की औसत से 308 रन बना चुके हैं. 3 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 136 का है. इतना ही नहीं इस तेज गेंदबाज ने अब तक 4 विकेट भी लिए हैं.

Tags: Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, KL Rahul, Rishabh Pant, Shreyas iyer, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks