IND vs SA: ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, लगातार 5 T20I मैचों में टॉस हारने वाले पहले कप्तान


नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत के ऩाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. हालांकि यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई भी कप्तान अपने नाम दर्ज करना नहीं चाहेगा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में यह साबित हो गया कि पंत टॉस के मामले में किस्मत के धनी नहीं हैं. वह रविवार को 5वें मैच में भी टॉस हार गए. इस सीरीज में पंत लगातार पांच मैचों में सभी टॉस हारे हैं. शुरुआत के 5 टी20 मैचों में लगातार सभी टॉस हारने वाले वह दुनिया के पहले कप्तान हैं. हालांकि बेंगलुरु में खेला जाने वाला पांचवां और निर्णयायक मुकाबला पूरा नहीं हो सका. बारिश के बार-बार खलल डालने के चलते यह मैच रद्द कर दिया गया. इस तरह 5 टी20 मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई.

ऋषभ पंत बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन सिक्का दाहिेने हाथ से उछालते हैं. राजकोट में चौथा टॉस हारने के बाद पंत ने मजाक में कहा था कि वह अब बाएं हाथ से टॉस के लिए सिक्का उछालेंगे. लेकिन जब बेंगलुरु में पांचवें टी20 मैच में टॉस की बारी आई तो उन्होंने दाहिने हाथ से ही सिक्का उछाला. सीरीज के आखिरी मैच में भी उनकी किस्मत नहीं बदली और टॉस हार गए.

बारिश ने डाला खलल

बेंगलुरु में खेले जाने वाले पांचवें टी20 मैच पर पहले से ही बारिश का खतरा था. बारिश और खराब मौसम के चलते खेल 50 मिनट देरी से शुरू हुआ जिसमें एक ओवर की कटौती की गई. इसके बाद खेल शुरू हुआ और अभी सिर्फ 3.3 ओवर ही फेंके गए थे कि एक बार फिर बारिश होने लगी. लगातार बारिश और खराब मौसम के चलते मैच पूरा होता न देख अंपायरों ने इसे रद्द घोषित कर दिया. जब मैच रद्द किया गया तो उस समय भारत ने 2 विकेट पर 28 रन बनाए थे. ईशान किशन 15 और ऋतुराज गायकवाड़ 10 रन बनाकर आउट हुए.

यह भी पढ़ें

HBD Wally Hammond: इंग्लैंड के दिग्गज कप्तान, 50 हजार रन और 167 शतक, 563 के औसत का रिकॉर्ड भी

जहीर खान ने बताया किस नंबर पर बैटिंग करें पंड्या, बोले-द्रविड़ होंगे बहुत खुश

सीरीज जीतने का सपना अधूरा रहा

भारत का एक बार फिर अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया. जहां तक दिवपक्षीय टी20 सीरीज की बात है तो यह दक्षिण अफ्रीका की भारत की सरजमीं पर तीसरी सीरीज थी. सबसे पहले साउथ अफ्रीका ने 2015-16 में भारत में टी20 सीरीज खेली जिसे वह 2-0 से जीतने में सफल रहा. इसके बाद 2019-20 में दोनों देशों के बीच 3 मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर रही. वहीं 2022 में दोनों देशों के बीच भारत में खेली गई टी20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही.

Tags: India vs South Africa, Rishabh Pant, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks