IND vs WI 1st ODI: भारत बनाम विंडीज पहले वनडे मैच में कहीं बारिश बिगाड़ ना दे खेल! जानिए पिच से किसे मिलेगी मदद?


हाइलाइट्स

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा
टीम इंडिया इंग्लैंड को वनडे सीरीज में हराने के बाद यहां पहुंचीं है
वेस्टइंडीज को पिछली वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने हराया है

नई दिल्ली. इंग्लैंड को उसी के घर में टी20 और वनडे सीरीज में हराने के बाद अब टीम इंडिया मेजबान वेस्टइंडीज (IND v WI 1st ODI) के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलेगी. शुरुआत वनडे मुकाबलों से होगी. सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेला जाएगा. दूसरी तरफ वेस्टइंडीज का हाल बुरा है. उसे हाल ही में अपने घर में बांग्लादेश से वनडे सीरीज में बुरी हार झेलनी पड़ी है. बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. ऐसे में माना जा रहा है कि भारत की युवा टीम का पलड़ा वेस्टइंडीज पर भारी रहने वाला है.

वेस्टइंडीज ने भारत को आखिरी बार अपने घर में 2006 में हराया था. तब 5 मैच की वनडे सीरीज कैरेबियाई टीम 4-1 से जीती थी. इसके बाद भारत ने 4 बार (2009, 2011, 2017 और 2019) वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार वनडे सीरीज में जीत हासिल की है. 2019 के पिछले वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ने 3 वनडे की सीरीज 2-0 से जीती थी. इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी और टीम इंडिया ने दोनों ही फॉर्मेट में वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया था.

IND vs WI ODI: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल; सीरीज से हो सकता है आउट

T20 World Cup से पहले ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका से भिडे़गी टीम इंडिया, जानें पूरा शेड्यूल

ऐसे में वेस्टइंडीज के पास अपने घर में भारत से बदला लेने का मौका है. पहला वनडे पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाना है. इस मैच के दौरान मौसम और पिच का मिजाज कैसा रहेगा? यह जान लेते हैं.

भारत क्वींस पार्क में पिछले 9 में से 8 मैच जीता
वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन और कोच फिल सिमंस ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में इस्तेमाल हुई पिचों को लेकर नाराजगी जताई थी. ऐसे में क्वींस पार्क ओवल की पिच पर गेंद और बल्ले के बीच बराबर की जंग देखने को मिल सकती है. इस वेन्यू पर 2019 के बाद कोई इंटरनेशनल मुकाबला खेला जा रहा है. ऐसे में पिच का मिजाज कैसा रहेगा, इस पर फिलहाल, कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. हालांकि, वेस्टइंडीज के कोच को पिच के बेहतर रहने की उम्मीद है.

क्वींस पार्क ओवल की पिच पर अच्छा उछाल होता है और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, तो स्पिन गेंदबाजों को भी पिच से मदद मिलती है. इस मैदान पर औसत स्कोर 270-280 के आसपास रहता है. भारत ने इस मैदान पर खेले पिछले 9 में से 8 मैच जीते हैं. एक मैच बारिश में धुल गया था.

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में शुक्रवार को दिन बार बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी. एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, तापमान 32 डिग्री के आसपास रहेगा.

वहीं, बारिश की आशंका 40 फीसदी है. हालांकि, इससे मैच में खलल नहीं पड़ेगा, क्योंकि अगर बारिश होती भी है तो उसकी अवधि काफी कम होगी. हवा की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटा से कुछ अधिक रहेगी. ऐसे में खिलाड़ियों को उमस से जरूर राहत मिलेगी.

Tags: IND vs WI, India vs west indies, Nicholas Pooran, Shikhar dhawan, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks