IND vs WI 1st T20I: रोहित-कार्तिक के दम पर भारत ने जीता पहला मुकाबला, विंडीज को 68 रन से मिली हार


नई दिल्ली. भारतीय टीम ने त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को 68 रनों के बड़े अंतर से हराया. कप्तान रोहित शर्मा की 64 रन की पारी और आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 5 मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 190 रन बनाए. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 122 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट चटकाया. भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा एक-एक विकेट लेने में सफल रहे.

इससे पहले भारतीय टीम एक बार फिर नई सलामी जोड़ी के साथ मैदान पर उतरी. रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव (24) के साथ पारी का आगाज कर सब को चौका दिया. दोनों ने शुरुआती 4.4 ओवर में 44 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. सूर्यकुमार यादव ने शुरुआती ओवर में ओबेड मैकॉय के खिलाफ चौका लगाकर खाता खोला तो वही रोहित ने दूसरे ओवर में होल्डर का स्वागत छक्के से किया.

तीसरे ओवर में स्पिनर अकील हुसैन की पहली ही गेंद पर काइल मायर्स ने सूर्यकुमार का कैच टपका दिया. सूर्यकुमार ने इसके बाद डेब्यू कर रहे अल्जारी जोसेफ के ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन हुसैन की गेंद पर होल्डर को कैच थमा बैठे. उन्होंने 16 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा. अगले ओवर में श्रेयस अय्यर खाता खोले बगैर मैकॉय की गेंद पर हुसैन को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए. रोहित एक छोर पर डटे रहे लेकिन दूसरे छोर से शानदार लय में चल रहे ऋषभ पंत (14 रन) हार्दिक पंड्या (एक रन) जल्दी पवेलियन लौट गए.

IND vs WI: रोहित शर्मा की एक पारी और 2 देश के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा, 2 मामले में बने नंबर-1

रोहित ने 12वें ओवर में जोसेफ के खिलाफ दूसरी और तीसरी गेंदों पर लगातार चौके जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना 27वां अर्धशतक और टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. उन्होंने 14वें ओवर में ओडिन स्मिथ के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन 15वें ओवर में होल्डर की गेंद पर शिमरोन हेटमायर को कैच थमा बैठे. रोहित ने 44 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े तो वही कार्तिक ने 19 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के की मदद से 41 रन बनाए.

IND vs WI: सूर्यकुमार ने विकेट के पीछे जड़ा अनोखा छक्का, 146 किमी/घंटा की रफ्तार का नहीं दिखा असर, VIDEO

रोहित इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक बार फिर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल दो दिन पहले ही इस प्रारूप में रोहित की जगह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. मैच से पहले दोनों के बीच दोनों के बीच 21 रन का फासला था लेकिन भारतीय कप्तान ने बड़ी पारी खेल यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. टी20 अंतरराष्ट्रीय में गुप्टिल के नाम 3399 रन है जबकि रोहित के नाम अब 3443 रन हो गए है.

IND vs WI: दिनेश कार्तिक का बल्ला मचा रहा है कोहराम, 216 के स्ट्राइक रेट से कूटे रन

इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा (16 रन) कुछ खास नहीं कर सके. वह अल्जारी जोसेफ का दूसरा शिकार बने. वेस्टइंडीज के 17वां और 18वां ओवर किफायती रही लेकिन कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन ने 19वें ओवर में एक-एक छक्का लगाकर 21 रन बटोरे. कार्तिक ने इसके बाद आखिरी ओवर में मैकॉय के खिलाफ छक्का और दो चौके लगाकर 15 रन बटोरे और टीम के स्कोर को 190 तक पहुंचाया. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 52 रन की अटूट साझेदारी की. वेस्टइंडीज के लिए जोसेफ ने दो जबकि मैकॉय, होल्डर, हुसैन और कीमो पॉल ने एक-एक विकेट लिए.

Tags: Dinesh karthik, IND vs WI, India vs west indies, Ravi Bishnoi, Ravichandran ashwin, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks