IND vs WI: कायरन पोलार्ड की राह मुश्किल, वेस्टइंडीज ने हारे 438 मैच तो भारत को 526 में मिली जीत


अहमदाबाद. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जाना है. तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया (Team India) 1-0 से आगे है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे के नए कप्तान बनने के बाद पहली सीरीज में उतर रहे हैं. ऐसे में वे यह मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेंगे. रिकॉर्ड बताते हैं कि सीरीज जीतना टीम इंडिया के लिए मुश्किल नहीं रहने वाला है. पिछले 22 साल यानी 1 जनवरी 2000 से तीनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड को देखें तो वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम सबसे अधिक मुकाबले हारने वाली टीम है. ऐसे में कप्तान कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) के लिए राह आसान नहीं रहने वाली.

पिछले 22 साल के रिकॉर्ड को देखें तो वेस्टइंडीज ने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 810 मुकाबले खेले हैं. उसे सिर्फ 281 मैच में जीत मिली है, जबकि 438 में हार. यानी टीम सिर्फ 35 फीसदी मुकाबले जीत सकी है. वहीं भारत की बात करें तो उसने इस दौरान 958 मुकाबले खेले. 526 में जीत हासिल की, जबकि 335 में हार मिली. यानी भारत को लगभग 55 फीसदी मैच में जीत मिली है. इस तरह से भारत ने वेस्टइंडीज के मुकाबले 20 फीसदी से अधिक मुकाबले जीते हैं.

वनडे में 250 मुकाबले हारने के करीब

पिछले 22 साल की बात करें तो वेस्टइंडीज ने वनडे में 447 मुकाबले खेले हैं. 171 में उसे जीत मिली है, जबकि 248 में हार. वहीं भारत की बात करें तो उसने इस दौरान 575 वनडे खेले. 326 में जीत हासिल की जबकि 220 में हार मिली है. ऐसे में यदि वेस्टइंडीज की टीम सीरीज के बचे दोनों वनडे मैच हार जाती है तो यह वह 250 मैच हारने के आंकड़े को छू लेगी. वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है.

यह भी पढ़ें: U19 WC के 8 चैंपियंस को झटका, शेख रशीद सहित सभी खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगे IPL, ये है वजह

पिछली 10 सीरीज भारत ने जीती

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच यह 22वीं वनडे की द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज से पहले खेली गई अंतिम सभी 10 सीरीज में भारत को जीत मिली है. इससे टीम इंडिया (Team India) के दबदबे का समझा जा सकता है. वेस्टइंडीज की टीम 16 साल से भारत के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं जीत सकी है. उसे अंतिम जीत 2006 में जीत मिली थी. तब उसने घर में खेली गई 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत हासिल की थी. पहले वनडे में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा था. वे दूसरे मैच में भी इस कारनामे को दोहराना चाहेंगे. सबसे अधिक नजर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर होगी.

Tags: BCCI, Kieron Pollard, Rohit sharma, Team india, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks