IND vs WI: रोहित-विराट नहीं तो क्या गम! द. अफ्रीका-आयरलैंड के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी दिखा बेंच स्ट्रेंथ का दम


हाइलाइट्स

रोहित शर्मा-विराट कोहली के बिना भी टीम इंडिया जीत रही है
युवाओं ने आयरलैंड के बाद वेस्टइंडीज में भी जीती सीरीज
श्रेयस अय्यर, दीपक हुडा और अक्षर पटेल जीत में चमके

नई दिल्ली. टीम इंडिया इस समय वेस्टइंडीज दौरे पर है और रविवार को हुए दूसरे वनडे में उसने मेजबान देश को 2 गेंद रहते 2 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने 3 वनडे की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. भारत के लिए यह जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि यह हाल के दिनों में दूसरी सीरीज है, जब रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों के बिना भी युवा खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया और जीत हासिल की. इससे पहले, भारत ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी में आयरलैंड को 2 टी20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था और अब वेस्टइंडीज के घर में वनडे में ऐसा करने की तैयारी है.

टीम इंडिया के बेंच स्ट्रेंथ ने अपनी ताकत का अंदाजा तो, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले महीने हुई 5 टी20 की सीरीज में ही करा दिया था. तब भी रोहित-विराट और बुमराह की गैरहाजिरी में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों ने दमदार खेल दिखाया था और सीरीज के पहले 2 मैच गंवाने के बावजूद अगले 2 मुकाबले जीतकर शानदार वापसी की थी. इस सीरीज का आखिरी मैच बेनतीजा रहा था और इस तरह दक्षिण अफ्रीका से टी20 सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म हुई थी. यानी दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड के बाद अब वेस्टइंडीज में भी हुई परीक्षा में टीम इंडिया का बेंच स्ट्रेंथ पास हुआ.

शुभमन गिल का बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे मुकाबलों को देखें, तो शुभमन गिल का प्रदर्शन शानदार रहा. रोहित और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल ने शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत की और धवन के साथ पहले विकेट के लिए 119 रन जोड़कर टीम इंडिया को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. गिल को इस मैच में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ पर तरजीह दी गई और वो टीम मैनेजमेंट के इस फैसले पर खरे उतरे. गिल ने महज 36 गेंद में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

दूसरे वनडे में भी 312 रन के टारगेट का पीछा करते हुए गिल ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. धवन और उनके बीच पहले विकेट के लिए 48 रन की पार्टनरशिप हुई. गिल फिफ्टी तो नहीं जड़ पाए. लेकिन, 49 गेंद में उनकी 43 रन की पारी ने जीत की नींव तैयार की. गिल ने अपने इस प्रदर्शन से टीम इंडिया के सामने ओपनिंग के लिए एक और विकल्प रख दिया है.

श्रेयस अय्यर भी चमके
श्रेयस अय्यर का बल्ला इंग्लैंड दौरे पर खामोश रहा था. उन्होंने बर्मिंघम टेस्ट में 15 और 19 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्हें टी20 और वनडे सीरीज में विराट के कारण ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला. उन्होंने नॉटिंघम में हुए तीसरे टी20 में 28 रन बनाए थे. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में प्लेइंग-XI में शामिल किया गया था. लेकिन, बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला. लेकिन, वेस्टइंडीज के खिलाफ अय्यर ने सारी कसर निकाल दी. विराट की गैरमौजूदगी में अय्यर को तीन नंबर पर बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने दोनों ही वनडे में अर्धशतक ठोके. जो अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप को देखते हुए टीम इंडिया के लिए अच्छा संकेत है.

IND vs WI: T20 सीरीज के लिए धाकड़ गेंदबाज हुआ फिट, केएल राहुल की फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट

दीपक भी स्पिन ऑलराउंडर के रूप में खरे उतरे
दीपक हुडा ने कम वक्त में ही अपने खेल से सबको प्रभावित किया है. उन्हें जब-जब मौके मिले हैं, उसे पूरी तरह भुनाया है. दीपक ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड में भी अपनी छाप छोड़ी थी. अब वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले 2 वनडे में भी दीपक गेंद और बल्ले दोनों से चमके. उन्होंने पहले वनडे में 27 रन बनाने के साथ 5 ओवर भी फेंके और 22 रन दिए. दूसरे वनडे में भी दीपक ने 9 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट लिया और टीम की जीत में 33 रन की अहम पारी खेली. वो स्पिन ऑलराउंडर के विकल्प के रूप में मजबूती से उभरे हैं.

एक मैच में उतरे 4 विकेटकीपर, 45 साल के खिलाड़ी ने संन्यास से लौटकर पहने दस्ताने, जब हुआ था अजब-गजब तमाशा

अक्षर ने जडेजा की कमी नहीं खलने दी
अक्षर पटेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने नाबाद 64 बनाने के साथ 1 विकेट भी लिया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. पहले वनडे में भी अक्षर ने 21 रन बनाए थे. उन्होंने सीरीज में अब तक रवींद्र जडेजा की कमी नहीं खलने दी और जरूरत पड़ने पर गेंद और बल्ले दोनों से टीम की जीत में चमके हैं.

Tags: Deepak Hooda, India vs South Africa, India vs west indies, Rohit sharma, Shreyas iyer, Shubhman Gill, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks