IND W vs SA W : हरमनप्रीत कौर ने जड़ा शतक, भारतीय टीम ने वॉर्म अप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया


रंगियोरा (न्यूजीलैंड). भारतीय महिला टीम ने महिला वनडे वर्ल्ड कप के वॉर्म अप मैच में दक्षिण अप्रीका को 2 रन से रोमांचक अंदाज में हराया. मध्यक्रम की अनुभवी महिला बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी की और शतक जमाया. वह पिछले लंबे समय से रन बनाने के लिए जूझ रही थीं लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वें और अंतिम वनडे में 63 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की थी.

हरमनप्रीत कौर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के पहले अभ्यास मैच में 114 रन की लाजवाब पारी खेली जो 4 मार्च से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले मिताली राज की नेतृत्व वाली टीम के लिए अच्छे संकेत माने जा रहे हैं. उन्होंने अपनी 119 गेंदों की पारी में 11 चौके जड़े. उनके अलावा यास्तिका भाटिया ने 78 गेंदों पर 58 रन की पारी खेली.

इसे भी देखें, स्मृति मंधाना और जेमिमा को इंग्लैंड से बुलावा

इससे भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के शुरू में ही सिर पर चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो जाने के बावजूद 9 विकेट पर 244 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की टीम निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 242 रन ही बना पाई.

पिछले साल भारतीय टीम को उसकी धरती पर हराने वाले दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लॉरा वालवार्ट ने 75 और कप्तान सुन लुस ने 94 रन बनाए. भारत के लिए बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 46 रन देकर 4 विकेट लिए. इससे पहले मैच शुरू होने के कुछ देर बाद ही तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल का बाउंसर बायें हाथ की बल्लेबाज मंधाना के हेलमेट पर लगा जिसके कारण उन्हें नौवें ओवर में ‘रिटायर्ड हर्ट’ होकर पवेलियन लौटना पड़ा. मंधाना ने तब 12 रन बनाए थे.

इसे भी देखें, IND vs SA: स्‍मृति मंधाना के सिर पर लगी बाउंसर, तुरंत छोड़ा मैदान

भारतीय टीम के चिकित्सकों ने 25 वर्षीय मंधाना की जांच की और शुरू में वह खेल जारी रखने के लिये फिट लग रही थी लेकिन चिकित्सकों से दोबारा परामर्श करने पर वह एक ओवर बाद ‘रिटायर्ड हर्ट’ हो गयी. भारत अपना अगला अभ्यास मैच मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा जबकि विश्व कप में वह अपना अभियान छह मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा.

वहीं, पाकिस्तान ने रविवार को खेले गये एक अन्य अभ्यास मैच में मेजबान न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर उलटफेर किया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 90 रन से पराजित किया. पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करके उसकी पूरी टीम 45 ओवर में 229 रन पर आउट कर दी और फिर 49.2 ओवर में 6 विकेट पर 233 रन बनाकर जीत दर्ज की. नाशरा संधू ने पाकिस्तान की तरफ से 32 रन देकर चार विकेट लिए जबकि न्यूजीलैंड के लिए एमी सेटरथवेट (80) और मैडी ग्रीन (58) ने अर्धशतक जमाए. पाकिस्तान ने शुरुआती झटकों से उबरकर अलिया रियाज के 62 रन और निदा दार के 54 रन की मदद से जीत हासिल की.

Tags: Cricket news, Harmanpreet kaur, Indian women cricketer, Women cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks