Russia-Ukraine War: WhatsApp और Snapchat समेत इन 9 ऐप्स का यूक्रेन से है सीधा कनेक्शन, नहीं जानते होंगे आप


नई दिल्ली। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार तेज होते जा रहे हैं। वैसे तो टीवी या फिर ऑनलाइन आपको इस बारे में काफी जानकारी मिल ही गई होगी लेकिन टेक जगत पर शायद ही किसी का ध्यान गया होगा। एक ट्विटर थ्रेड में, फोर्ब्स यूक्रेन के टेक एडिटर और डिप्टी एडिटर-इन-चीफ माइक सैपिटॉन ने कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स और तकनीकों पर प्रकाश डाला है जिनके रूट्स यूक्रेन के हैं। यकीन मानिए आपको भी इनके बारे में नहीं पता होगा।

WhatsApp-
इस ऐप के फाउंडर जान कौम हैं। इनका जन्म कीव में हुआ था और फास्टिव में बड़े हुए। जान कौम एक यूक्रेनी-अमेरिकी व्यवसायी और कंप्यूटर इंजीनियर हैं। वे व्हाट्सएप के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ हैं।

PayPal-
इस पेमेंट प्लेटफॉर्म की जड़े यूक्रेन से जुड़े हैं। इसके को-फाउंडर मैक्स लेविचिन हैं। ये अब Affirm चलाते हैं। यह एक ऐसी कंपनी है जिसका लक्ष्य नेक्स्ट जनरेशन के क्रेडिट नेटवर्क का निर्माण करना है।

Readdle-
यह एक यूक्रेनी ऐप डेवलपमेंट कंपनी है जिसने ओडेसा में एक किराए के अपार्टमेंट में अपने चार दोस्तों के साथ इसकी शुरुआत की थी। यह अब एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो Apple के लिए प्रोडक्टिविटी टूल और ऐप्स बनाती है

Clean My Mac-
मैक यूजर्स इस प्रोडक्ट से तो परिचित होंगे ही। इसे कीव स्थित सॉफ्टवेयर हाउस मैकपॉ द्वारा विकसित किया गया है। पिछले साल, कंपनी ने घोषणा कर बताया था कि वो ऐप्पल म्यूजियम खोल रही है।

Snapchat-
स्नैपचैट किसके दिमाग की उपज थी अगर आप ये जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसका कॉन्सेप्ट मास्किंग तकनीक लुकरी टीम का था। ये ज्यादातर ओडेसा से बाहर काम करती थी। उनके पास कीव और जापोरिजह में ऑफिस भी हैं।

Jooble- 71 देशों में लोगों को ऑनलाइन नौकरी खोजने में इस ऐप ने काफी मदद की है। इसका कॉन्सेप्ट कीव में एक हॉस्टेल में तैयार किया गया था।

Revolut-
यह एक मनी मैनेजमेंट ऐप है। इसे व्लाद यात्सेंको ने स्थापित किया था। ये Mykolaiv शहर से हैं।

Solana-
ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म सोलाना के संस्थापक अनातोली याकोवेंको का जन्म यूक्रेन में हुआ था। वहीं, एक और संस्थापक इलिया पोलोसुखिन हैं जिनका जन्म यूक्रेन में हुआ था। ये एक ब्लॉकचैन स्टार्टअप, NEAR प्रोटोकॉल के सह-संस्थापक भी हैं।

Grammarly-
इसके बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। इसकी स्थापना तीन यूक्रेनियन द्वारा की गई थी। इस कंपनी का मूल्य 13 अरब डॉलर है। इसका ऑफिस कीव में स्थित है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks